हरियाणा के सीएम श्री मनोहर लाल ने सोनीपत जिले के खरखौदा इलाके के गांवों में आ रह…


हरियाणा के सीएम श्री मनोहर लाल ने सोनीपत जिले के खरखौदा इलाके के गांवों में आ रही जल भराव की समस्या का तत्काल निवारण करने के आदेश दिए हैं। इस समस्या के संबंध में रविवार को खरखौदा इलाके के करीब 20 गांवों के किसानों ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल से उनके आवास पर मुलाकात की। उन्होंने ज्ञापन सौंपने के साथ-साथ मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल को जल भराव की समस्या से ग्रस्त इलाकों में स्वयं निरीक्षण करने की गुहार भी लगाई।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि पूरे प्रदेश में जहां-जहां जल भराव की समस्या आ रही है, वहां लगातार काम जारी है। ज्यादातर इलाकों में पंपों की सहायता से पानी निकाल दिया गया है, बाकि बचे इलाकों में भी शीघ्र अति शीघ्र जल निकासी का काम पूरा कर लिया जाएगा। इस दौरान मुख्यमंत्री ने सोनीपत जिला के उपायुक्त को खरखौदा क्षेत्र के किसानों को आ रही समस्या के संबंध में तत्काल कार्रवाई करने के आदेश दिए।

उन्होंने कहा कि बेमौसमी बारिश की वजह से जल भराव की समस्या ज्यादा बढ़ी है। सोनीपत जिले में जल निकासी के लिए 85 बिजली पंप और 50 डीजल पंप के माध्यम से पानी निकाला जा रहा है। इसके अलावा उन्होंने जिला उपायुक्त को आदेश दे रखे हैं कि यदि कोई किसान खुद का ट्रैक्टर लगाकर जल निकासी का काम करता है तो उसे डीजल के पैसे दिए जाएं ।

प्रभावित इलाकों की तीन दिन में होगी गिरदावरी
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने खरखौदा इलाके में आ रही जल भराव की समस्या को लेकर सोनीपत के जिला उपायुक्त को 24 घंटे के अंदर गिरदावरी शुरू करवाने के आदेश दिए। उन्होंने किसानों को आश्वासन दिया कि गिरदावरी का काम आने वाले तीन दिनों में पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद जल्द से जल्द किसानों को मुआवजा राशि जारी की जाएगी।

ड्रेन की सफाई के तत्काल आदेश
मुख्यमंत्री ने सोनीपत जिला उपायुक्त को बधाना, झरोठी और खेड़ी ड्रेन की सफाई के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन को इन ड्रेन की सफाई के लिए जिस भी मशीन की आवश्यकता हो तत्काल उसका इंतजाम करके इनकी सफाई का काम पूरा किया जाए, ताकि जल निकासी हो सके।

जल भराव से प्रभावित खेतों में मिलेगी 24 घंटे बिजली
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने बिजली विभाग को भी जल भराव से प्रभावित गांवों में अगले 10 दिन 24 घंटे बिजली देने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि 24 घंटे बिजली मिलने से पंपों द्वारा जल निकासी का काम शीघ्र पूरा होगा और किसान फसल बुआई के लिए खेतों को तैयार कर पाएंगे।

अपने साथ-साथ फसलों और पशुओं का बीमा भी कराएं किसान
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने किसानों से अपील की कि वे अपना बीमा करवाने के साथ-साथ फसल और पशुओं का बीमा भी करवाएं। उन्होंने कहा कि बेमौसमी बारिश और ओलावृष्टि फसलों को तो नुकसान पहुंचाती ही है, इससे कुछ पशुओं को भी नुकसान होता है। पशु बीमा करवाने से पशुपालक बेवजह के नुकसान से बच सकते हैं।





Source

Leave a Comment