हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रदेश के किसानों के लिए आज यहां उत्तम …


हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रदेश के किसानों के लिए आज यहां उत्तम बीज पोर्टल का विधिवत शुभारम्भ किया। इससे प्रदेश के लाखों किसानों को फायदा होगा।
मुख्यमंत्री ने उत्तम बीज पोर्टल का शुभारंभ करते हुए प्रदेश के किसानों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस पोर्टल से सरकारी एजेंसियां व प्राईवेट बीज उत्पादक भी जुड़ेंगे जो पारदर्शी तरीके से किसानों को उत्तम बीज प्रदान करेंगे, जिससे किसानों की पैदावार में बढ़ोतरी होगी व उनकी आमदनी भी बढ़ेगी। यह किसानों की आय दुगनी करने में भी एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा।
उल्लेखनीय है कि हरियाणा में लगभग 30-35 लाख क्विंटल गेहूं व अन्य फसलों का प्रमाणित बीज तैयार किया जाता है, जिसको लेकर पिछले कई दशकों से किसान मांग कर रहे थे कि प्रमाणित बीजों की गुणवत्ता सुनिश्चित की जाए । इसी कड़ी में मुख्यमंत्री ने एक बड़ा फैसला लेते हुए यह निर्णय लिया कि बीज की गुणवत्ता को सुनिश्चित करने के लिए एक ऐसा बीज पोर्टल तैयार किया जाए जिससे किसानों को उत्तम क्वालिटी का बीज मिल सके।
इस अवसर पर कृषि विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुमिता मिश्रा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री उमाशंकर, कृषि विभाग के महानिदेशक डॉ. हरदीप सिंह, हरियाणा बीज विकास निगम के प्रबंध निदेशक श्री संजीव वर्मा व विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे ।





Source

Leave a Comment