एसएचकेएम जीएमसी नूंह में 100 बिस्तरों वाला कोविड आईसीयू पूरी तरह से तैयार हरिया…


एसएचकेएम जीएमसी नूंह में 100 बिस्तरों वाला कोविड आईसीयू पूरी तरह से तैयार

हरियाणा के सबसे दूरदराज के इलाकों में भी अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित करते हुए, राज्य सरकार ने शहीद हसन खान मेवाती राजकीय मेडिकल कॉलेज नल्हड़, नूह में 100 बिस्तरों वाला क्रिटिकल कोविड आईसीयू सफलतापूर्वक स्थापित किया है। यह अस्पताल साथ लगते एनसीआर-क्षेत्र, अलवर, मथुरा, रेवाड़ी और पलवल के मरीजों की चिकित्सा आवश्यकताओं को भी पूरा करेगा, जिससे इस क्षेत्र में स्वास्थ्य संस्थानों का बोझ कम होगा।

मेडिकल कॉलेज में 3000 एलपीएम क्षमता के पीएसए संयंत्रों और 1026 डी-टाइप ऑक्सीजन सिलेंडरों के साथ 10,000 लीटर क्षमता का लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन टैंक स्थापित किया गया है। 143 एसआर (सीनियर रेजिडेंट डॉक्टर) पहले ही सरकारी मेडिकल कॉलेजों को ज्वाईन कर चुके हैं। इसके अलावा, 54 और विशेषज्ञ डॉक्टरों को भी शामिल होने की पेशकश की गई है। साथ ही, 275 स्टाफ नर्सों की भर्ती प्रक्रियाधीन है और अन्य 85 विशेषज्ञ डॉक्टरों की भर्ती प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है।

उल्लेखनीय है कि कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र से हजारों मरीज हरियाणा राज्य की ओर विशेष रूप से आसपास के जिलों में चिकित्सा सुविधा के लिए उमड़ पड़े थे। ऐसी मांग को ध्यान में रखते हुए मौजूदा क्षमता को बढ़ाया गया है और लोगों की बढ़ती आकांक्षाओं एवं जरूरतों को पूरा करने के लिए 100 बिस्तरों वाला क्रिटिकल कोविड केयर आईसीयू स्थापित किया गया है।

#Haryana #Nuh #MedicalCollege #COVIDICU #OxygenTank #DIPRHaryana


Source

Leave a Comment