वैश्विक शांति और समानता के लिए प्रतिबद्ध है संयुक्त राष्ट्र- कैप्टन मनोज कुमार -…


वैश्विक शांति और समानता के लिए प्रतिबद्ध है संयुक्त राष्ट्र- कैप्टन मनोज कुमार
– कहा, संयुक्त राष्ट्र के चार्टर की पालना से होगा पूरे विश्व का सामाजिक व आर्थिक विकास
– लघु सचिवालय के परिसर में राष्ट्रीय ध्वज के साथ फहराया गया संयुक्त राष्ट्र का ध्वज
रोहतक, 24 अक्टूबर : उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कहा है कि यू एन ओ के चार्टर की पालना करके समूचे विश्व को प्रगति की राह पर ले जाया जा सकता है। संयुक्त राष्ट्र दिवस के अवसर पर उन्होंने कहा कि इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य यही है कि विश्व में शांति बनी रहे और बिना किसी बाधाओं के विकास को गति मिले। उन्होंने कहा कि विश्व युद्ध के बाद दुनिया को तीसरे महायुद्ध के दंश से बचाने और वैश्विक शांति को कायम करने के लिए एक संगठन की स्थापना का विचार रखा गया।
उन्होंने कहा कि इस दिशा में किए गए प्रयासों से संयुक्त राष्ट्र की स्थापना का विचार मूर्त रूप ले पाया और संयुक्त राष्ट्र घोषणा पत्र को तैयार किया गया। इसे 24 अक्तूबर 1945 को लागू किया गया। इस तरह 24 अक्तूबर को प्रतिवर्ष संयुक्त राष्ट्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष संयुक्त राष्ट्र दिवस की 76वीं वर्षगांठ है। इस उपलब्धि को मनाने के लिए सदस्य देशों ने 21 सितंबर को एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया था, जहां उन्होंने बहुपक्षवाद के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि 24 अक्तूबर को एक ऐतिहासिक दिन के रूप में देखा जाता है, जब दुनिया के कुछ सबसे बड़े देशों द्वारा घोषणापत्र के अनुसमर्थन के बाद संयुक्त राष्ट्र आधिकारिक रूप से अस्तित्व में आया। संयुक्त राष्ट्र घोषणापत्र इस महान गैर-पक्षपातपूर्ण संस्था का संस्थापक दस्तावेज है जो वैश्विक शांति और समानता के लिए काम कर रहा है।
द्वितीय विश्व युद्ध की समाप्ति के तुरंत बाद संयुक्त राष्ट्र की स्थापना हुई थी। यह भविष्य में युद्धों को रोकने के उद्देश्य से स्थापित किया गया। यह एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जिसकी प्राथमिक भूमिका विश्व शांति और सुरक्षा बनाए रखना है। पिछले 76 सालों में दुनिया को तीसरे महायुद्ध से बचाकर इसने अपनी विश्वसनीयता साबित की है।
बॉक्स :-
विश्व में शान्ति व विकास के लिए यूएन बेहद जरूरी :- एडीसी महेंद्रपाल
– कहा, संस्था पर किसी भी प्रकार के सवाल उठाना गलत
संयुक्त राष्ट्र दिवस के अवसर पर आज लघु सचिवालय के परिसर में राष्ट्रीय ध्वज के साथ संयुक्त राष्ट्र का ध्वज भी फहराया गया। अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्रपाल ने ध्वज फहराया। इस मौके पर पुलिस की टुकडी ने सलामी दी। अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्रपाल ने कहा कि विश्व में अमन-चैन के लिए संयुक्त राष्ट्र की स्थापना की गई थी। उन्होंने कहा कि इस संस्था का मुख्य उद्देश्य है युद्ध रोकना है। अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्रपाल ने कहा कि विश्व में शांति और विकास के लिए संयुक्त राष्ट्र बेहद जरूरी है।
महेंद्रपाल ने कहा कि विश्व में शांति स्थापना के लिए संयुक्त राष्ट्र की भूमिका लगातार बढ़ती जा रही है। संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद दो देशों के झगड़े को निपटाने के लिए अहम भूमिका निभाती है। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की कार्य प्रणाली व वजूद बेहद जरूरी है और इस संस्था पर कोई भी सवाल उठाना एकदम से गलत है। महेंद्रपाल ने कहा कि तीसरे महायुद्ध को न होने देने के लिए ही संयुक्त राष्ट्र की स्थापना की गई थी। इस अवसर पर बीडीपीओ राजपाल चहल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
फोटो : 01 से 03
0 0 0 0 0 0 0 0 00 0







Source

Leave a Comment