बाजरा पर दिया जा रहा है भावातंर योजना का लाभ :- उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार – जिल…


बाजरा पर दिया जा रहा है भावातंर योजना का लाभ :- उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार
– जिला में खरीदा गया 4601 मीट्रिक धान
– 1438 मीट्रिक टन बाजरा की खरीद भी की गई
– किसान फसल को सूखाकर व साफ करके मंडियो में लाये
– फसल अवशेषों का किसान करें सही प्रबंधन, आग न लगाये
रोहतक, 24 अक्तूबर : उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि जिला में सरकार के निर्देशानुसार धान व बाजरा की फसल की खरीद की जा रही है। जिला में अब तक 4601 मीट्रिक टन धान की खरीद की गई है तथा 1438 मीट्रिक टन बाजरा की आवक दर्ज हुई है। सरकार द्वारा बाजरा फसल के किसानों को 600 रुपये प्रति क्ंिवटल की राशि भावान्तर भरपाई योजना के तहत प्रदान की जा रही है।
कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि रोहतक मंडी में अब तक 4349 मीट्रिक टन धान तथा सांपला मंडी में 252 मीट्रिक टन धान की खरीद की गई है। इसी प्रकार रोहतक मंडी में अभी तक 1252 मीट्रिक टन बाजरा, महम मंडी में 17 मीट्रिक टन बाजरा, सांपला मंडी में 140 मीट्रिक टन बाजरा व कलानौर मंडी में 29 मीट्रिक टन बाजरे की आवक दर्ज की गई है। उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने किसानों से आह्वïान किया है कि वे अपनी फसल को अच्छी तरह सुखाकर व साफ करके मंडिय़ों में लाये ताकि फसल बिक्री में कोई असुविधा न हो। जिला प्रशासन द्वारा मंडियों में किसानों के लिए सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई है।
उपायुक्त ने कहा कि फसल अवशेषों का सही प्रबंधन करें ताकि पर्यावरण को संरक्षित रखने के साथ-साथ मिट्टïी की उपजाऊ शक्ति बढ़ाई जा सके। किसान फसल अवशेषों को आग न लगाये। फसल अवशेष जलाने से पर्यावरण को हानि पहुंचती है तथा किसान के मित्र कीट भी नष्टï होते है। जिला प्रशासन द्वारा जिला में फसल अवशेष जलाने पर निगरानी रखने के लिए समितियां गठित की गई है, जो निरंतर ऐसी घटनाओं पर निगरानी रख रही है। फसल अवशेष जलाने वाले किसानों के विरुद्घ नियमानुसार कार्रवाई की जायेगी।
0 0 0 0 0 0 0 0 0 0 0 0




Source

Leave a Comment