देवी लाल पार्क में चलाया स्वच्छता अभियान – नेहरू युवा केंद्र ने चलाया स्वच्छता अ…


देवी लाल पार्क में चलाया स्वच्छता अभियान
– नेहरू युवा केंद्र ने चलाया स्वच्छता अभियान
– युवाओं ने स्वच्छता अभियान चलाकर लोगों को किया जागरूक
– स्वच्छता माह के अंतर्गत युवाओं ने चलाया स्वच्छता अभियान
रोहतक, 23 अक्तूबर : देशभर में आजादी के 75 वें वर्ष को आजादी का अमृत महोत्सव के रुप में मनाते हुए पूरे अक्टूबर माह में स्वच्छता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इसी कार्यक्रम के अंतर्गत नेहरू युवा केंद्र से जुड़े युवाओं ने देवी लाल पार्क में स्वच्छता अभियान चलाया। इस दौरान युवाओं ने पार्क में फैली गंदगी और प्लास्टिक कचरे को साफ किया। साथ ही ठोस और गीले कचरे का अलग-अलग निस्तारण किया।
नेहरू युवा केंद्र के लेखा एंव कार्यक्रम सहायक रिटायर्ड सूबेदार मेजर जयशंकर ने बताया कि जिला प्रशासन के सहयोग से नेहरू युवा केंद्र पूरे अक्टूबर माह इस तरह के अभियान चला रहा है, जिसमें हमारे स्वंयसेवक सार्वजनिक स्थलों और ग्रामीण इलाकों में सफाई करने का काम करते हैं। इसी अभियान को आगे बढ़ाते हुए हमारे स्वंयसेवकों और शहर के समाजसेवी युवाओं ने मिलकर देवी लाल पार्क में सफाई अभियान चलाया। शहर के सार्वजनिक स्थलों को स्वच्छ रखने के लिए युवाओं ने पार्क में घूम रहे लोगों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक किया ताकि महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपने को साकार किया जा सके।
इस दौरान युवाओं के साथ मिलकर नेहरू युवा केंद्र संगठन हरियाणा की राज्य निदेशिका मधु चौधरी ने भी युवाओं के साथ मिलकर सफाई अभियान का नेतृत्व किया। स्वच्छता अभियान चला रहे युवाओं की सराहना करते हुए कहा कि साफ सफाई किसी भी अच्छी जगह की पहली पहचान होती है। इसलिए सार्वजनिक जगहों पर हमें साफ-सफाई अवश्य रखनी चाहिए। गंदगी के चलते आज लोगों में डेंगू बुखार का खतरा बढ़ गया है। लोग इस बीमारी से बचे रहें इसके लिए पार्क आदि में हमें सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। पार्क में बैठे लोगों को उन्होंने प्लास्टिक कचरे को इधर-उधर न फैंकने की अपील करते हुए कहा कि प्लास्टिक कचरे का यदि सही से निस्तारण ना किया जाए, तो दशकों तक भी ये खत्म नहीं होता। प्लास्टिक का छोटा सा टुकड़ा भी मिट्टी की उर्वरक क्षमता को कम कर देता है। खुले में पड़े प्लास्टिक कचरे को कई बार जानवर भी निगल जाते हैं, जिससे कई बार उनको भयानक पीड़ा से भी गुजरना पड़ता है। इसलिए जब भी हम प्लास्टिक की थैली, बोटल आदि का उपयोग करें हमेशा उसे कूड़े दान में ही डालें। ताकि इसे अच्छे से निस्तारण हो सके।
इस सफाई अभियान के दौरान नेहरू युवा केंद्र के स्वंयसेवक नवनीत, रोहित, राकेश, तेजेंद्र, यूथ क्लब लीडर गांधी, प्रवीण व अन्य युवा मौजूद थे।
फोटो : 01 से 04
0 0 0 00 0 0 00 00 0 0







Source

Leave a Comment