केंद्रीय राज्य मंत्री श्री कौशल किशोर ने हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय महेंद्रग…


केंद्रीय राज्य मंत्री श्री कौशल किशोर ने हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय महेंद्रगढ़ में स्थापित डॉ. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा का अनावरण करने के बाद अपने संबोधन में कहा कि डॉ. अम्बेडकर किसी जाति व समाज के नेता नहीं बल्कि ज्ञान के प्रतीक हैं। उन्होंने ही भारत को वह संवैधानिक प्रणाली दी, जिसके माध्यम से देश प्रगति के पथ पर अग्रसर है। डॉ. अम्बेडकर को किसी समाज के उत्थान से अधिक संविधान में शिक्षा के मौलिक अधिकार को प्रदान करने के लिए पहचाना जाना चाहिए।
श्री कौशल किशोर ने इस मौके पर सभी को नशा मुक्त हरियाणा, नशा मुक्त समाज व नशा मुक्त परिवार के निर्माण का संकल्प भी दिलाया। उन्होंने विश्वविद्यालय में छात्रावास के नए खंड का उद्घाटन व जलशोधन संयंत्र का शिलान्यास भी किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने की। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में हरियाणा के पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा भी उपस्थित रहे।
कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने स्वागत भाषण में विश्वविद्यालय के विभिन्न उल्लेखनीय प्रयासों की जानकारी देते हुए भविष्य की योजनाओं से अवगत कराया। प्रो. टंकेश्वर कुमार ने कहा कि शिक्षण संस्थान होने के नाते हमारी जिम्मेदारी बनती है कि हम मिलकर ऐसी युवा शक्ति विकसित करें जो नए भारत का निर्माण करें।


Source

Leave a Comment