हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने स्वास्थ्य क्षेत्र में काम कर रहे ड…


हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने स्वास्थ्य क्षेत्र में काम कर रहे डॉक्टरों व संस्थाओं का आह्वान किया है कि वे नवीनतम प्रौद्योगिकी का प्रयोग करते हुए स्वास्थ्य सेवाओं के लिए जरूरतमन्द हर व्यक्ति तक पहुंच बनाएं ताकि सबको बेहतर सेवाओं का लाभ मिले। श्री दत्तात्रेय बुधवार को विज्ञान भारती, उन्नत भारत अभियान और सेंटर फॉर इनोवेशन एंड बायो- डिजाइन द्वारा संयुक्त रूप से समावेशी और किफायती स्वास्थ्य सुविधा विषय पर आयोजित वर्चुअल सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि देश में गत दिनों प्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य मिशन शुरू किया गया है, जिसके तहत सभी नागरिकों की हैल्थ आईडी तैयार होगी और सबके स्वास्थ्य का रिकॉर्ड डिजिटल रूप से सुरक्षित रहेगा। इस मिशन के शुरू होने से देश मे दूर दराज के इलाकों में रहने वाले लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिल पाएंगी।

उन्होनें इंजीनियर, वैज्ञानिकों और तकनीकी विशेषज्ञों से अपील की है कि वे नवाचार, अनुसंधान, सुधार और प्रदर्शन की गति को बनाए रखें। यह भी कहा है कि किफायती चिकित्सा सुविधाएं हर नागरिका का अधिकार है इसके लिए विगत वर्षा में कई प्रकार की योजनाएं तैयार की गई है। जिनमें प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, प्रधानमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना, राष्ट्रीष्य ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन व प्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य मिशन तथा अन्य योजनाएं शामिल हैं ।

श्री दत्तात्रेय ने कहा कि आज के संदर्भ में प्रौद्योगिकी व डिजिटल सेवाएं बहुत प्रासंगिक हैं । पूरे विश्व ने कोविड-19 महावारी के दौरान प्रौद्योगिकी को समझा और इसका प्रयोग किया है। निश्चित रूप से इस तकनीक का लाभ कोविड-19 महामारी से बचाव का प्रयोग किया गया है। उन्होनें यह सम्मेलन आयोजित करने पर आयोजकों को शुभकामनाएं दी और कहा कि सभी संस्थाएं स्वस्थ समृद्ध और सशक्त भारत के सपने को साकार करने में अपना योगदान दें।


Source

Leave a Comment