नागरिक रहे सतर्क, लापरवाही न बरतें :- कैप्टन मनोज कुमार – कोरोना महामारी का प्रक…


नागरिक रहे सतर्क, लापरवाही न बरतें :- कैप्टन मनोज कुमार
– कोरोना महामारी का प्रकोप अभी समाप्त नहीं हुआ है
– कोरोना वायरस अलग-अलग रूपों में आ रहे है सामने
– त्योहारी सीजन में लापरवाह न हों
रोहतक, 20 अक्तूबर : उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कहा है कि कोरोना महामारी का प्रकोप अभी खत्म नहीं हुआ है। महामारी का वायरस अलग-अलग रूपों में सामने आ रहा है। इसलिए लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि थोड़ी सी बेपरवाही महंगी साबित हो सकती है।
कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि आवश्यक सावधानियों को अपनाकर खुद को और आसपास के लोगों को सुरक्षित रखा जा सकता है। इसके साथ ही प्रत्येक नागरिक को स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किए जाने वाले परामर्श की भी अनुपालना करनी होगी। कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि प्रत्येक नागरिक का यह नैतिक दायित्व है कि कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए हर जरूरी कदम उठाएं। दूसरों से सुरक्षित दूरी बनाए रखें, भले ही वह बीमार न हो। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क अवश्य लगाएं। खासतौर पर इमारत के भीतर या जब शारीरिक दूरी बनाना संभव न हो तो मास्क की भूमिका और भी महत्वपूर्ण हो जाती है। बंद स्थानों की बजाय खुली व हवादार जगह चुनें।
कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि अगर आप किसी इमारत के भीतर है तो खिड़कियां खुली रखें। हाथों को बार-बार धोयें। हाथ धोने के लिए साबुन पानी या अल्कोहल वाला हेंडसेनिटाइजर इस्तेमाल करें। कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि खांसी या छींक आने पर अपनी नाक और मुंह को कोहनी या रुमाल से ढक ले। अस्वस्थ महसूस करने पर घर पर ही रहे। बुखार, खांसी अथवा सांस लेने में परेशानी है तो डॉक्टर के पास जाएं। उन्होंने कहा कि अगर मास्क सही फिटिंग वाला हो तो मास्क लगाने वाले व्यक्ति से दूसरों में वायरस फैलने से रोकने में मदद मिल सकती है। केवल मास्क लगाकर कोविड-19 से नहीं बचा जा सकता। इसके लिए शारीरिक दूरी बनाए रखनी होगी।
उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कहा है कि जिला में कोरोना की पॉजिटीविटी दर कम होकर 4.81 प्रतिशत रह गई है तथा रिकवरी दर 97.72 प्रतिशत हो गई है। आज कोविड-19 के 607 सैंपल जांच के लिए भेजे गए, जिनमें से कोई भी सैंपल पॉजिटिव नहीं पाया गया है, जबकि 210 सैंपल का परिणाम आना शेष है। आज तक के आंकड़ों के अनुसार जिला में अब तक 535892 व्यक्तियों को सर्वेलेंस पर रखा गया, जिनमें संक्रमितों के सम्पर्क में आए व्यक्ति भी शामिल है।
कैप्टन मनोज कुमार ने कहा है कि जिला में अब तक कोविड-19 के 5 लाख 37 हजार 376 सैंपल लिए गए हैं, जिनमें से 25900 सैंपल पॉजिटिव पाए गए तथा 5 लाख 11 हजार 266 सैंपल नेगेटिव पाये गए। इनमें से उपचार के बाद 25330 व्यक्ति स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके है। जिला में वर्तमान में कोविड-19 के 4 मरीज है, जो डॉक्टरों की सलाह से घर पर उपचार ले रहे है।
—-000000000000—–




Source

Leave a Comment