हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने घोषणा की कि राज्य के नंबरदार एवं…


हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने घोषणा की कि राज्य के नंबरदार एवं उसके परिवार को ‘आयुष्मान भारत’ योजना का लाभ दिया जाएगा, जिसके तहत 5 लाख रुपये तक प्रति वर्ष कैशलेस इलाज करवाया जा सकेगा।
डिप्टी सीएम, जिनके पास राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग का प्रभार भी है, ने आज यहां अधिकारियों की बैठक के बाद यह जानकारी दी। इस अवसर पर राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल, ‘आयुष्मान भारत हेल्थ हरियाणा प्रोटेक्शन अथोरिटी’ की सीईओ श्रीमती अमनीत पी.कुमार, उपमुख्यमंत्री के ओएसडी श्री कमलेश भादु समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
श्री दुष्यंत चौटाला ने बैठक के बाद जानकारी दी कि राज्य के नंबरदारों व उनके परिवार के सदस्यों को नि:शुल्क आयुष्मान कार्ड बना कर दिए जाएंगे, ये कार्ड प्रदेश में कॉमन सर्विस सेंटर व इंपैनल्ड अस्पतालों में बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 612 अस्पताल आयुष्मान भारत योजना के तहत इंपैनल्ड हैं जिनमें 436 निजी व 176 पब्लिक अस्पताल शामिल हैं।
उन्होंने बताया कि प्रदेश में करीब 20 हजार नंबरदार हैं जिनके परिवारों को केंद्र सरकार की उक्त योजना का लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि अगर जल्दबाजी में नंबरदार के परिवार का कोई सदस्य अस्पताल में एडमिट होने के वक्त अपना आयुष्मान कार्ड साथ ले जाना भूल गया है तो भी बॉयोमीट्रिक से उसकी एंट्री करके ईलाज को तुरंत शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत डिस्चार्ज होने के बाद मरीज के मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जाएगा कि उसका ईलाज के दौरान कितना खर्च आया है, यही नहीं मरीज से उसके इलाज के बारे में फीडबैक भी लिया जाएगा।


Source

Leave a Comment