2025 तक राज्य के हर परिवार को रोजगार से जोड़ने का मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का …


2025 तक राज्य के हर परिवार को रोजगार से जोड़ने का मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का लक्ष्य: कमलेश ढांडा

हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल प्रदेश में ‘‘सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास’’ की नीति पर चलकर एक समान विकास कार्य करवा रहे हैं। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने वर्ष 2025 तक राज्य के हर परिवार को रोजगार से जोड़ने का लक्ष्य रखा है और इस कड़ी में 5 हजार हर हित स्टोर खोलने की मुहिम शुरू की है।

श्रीमती ढांडा ने कहा कि इन हर हित स्टोरज़ पर घरेलू उपयोगी 60 कंपनियों के 550 उत्पाद उपलब्ध करवाए गए हैं तथा इनके माध्यम से लोग स्वत: स्वरोजगार से जुड़ेंगे। गत दिवस 71 ऐसे हर हित स्टोर का लोकार्पण मुख्यमंत्री द्वारा वर्चुअली रूप से किया गया। जिसमें कैथल जिले में भी खुराना रोड कैथल, चीका, कुराड़ व सेरधा में चार हर हित स्टोर खोले गए हैं।

राज्यमंत्री ने कहा कि इन स्टोरों पर सस्ती दरों पर शुद्ध, सर्टिफाइड व गुणवत्तापरक सामान अपने घर के नजदीक ही मिलेगा। ग्रामीण क्षेत्र में तीन हजार आबादी पर तथा शहरी क्षेत्र में 10 हजार आबादी पर इस प्रकार का एक-एक स्टोर खोला जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को अपनी जरूरत के सामान के लिए शहर जाना पड़ता है। इन स्टोरज़ के खुलने से लोगों को अच्छी क्वालिटी का सामान गांव में ही मिलेगा। प्रदेश सरकार द्वारा भविष्य में इसी तर्ज पर वीटा बूथ खोलने का भी प्रस्ताव है। परिवार पहचान पत्र के माध्यम से हर परिवार का लेखा जोखा तैयार किया गया है।

#Haryana #CM #ManoharLal #HarHith #DIPRHaryana


Source

Leave a Comment