हरियाणा सरकार के सुपर-100 कार्यक्रम के 26 विद्यार्थियों ने जेईई एडवांस परीक्षा म…


हरियाणा सरकार के सुपर-100 कार्यक्रम के 26 विद्यार्थियों ने जेईई एडवांस परीक्षा में सफल होकर IIT की सीटों पर किया कब्जा

हरियाणा सरकार द्वारा वर्ष-2018 में राज्य के सरकारी विद्यालयों के प्रतिभावान छात्रों को देश के प्रमुख उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश दिलाने के लिए शुरू किये गए ‘‘विशेष कार्यक्रम सुपर-100’’ की बदौलत इस वर्ष भी हरियाणा से 26 विद्यार्थियों ने जेईई एडवांस परीक्षा में सफल होकर आईआईटी की सीटों पर कब्जा किया है। विद्यार्थियों की इस उपलब्धि के लिए 22 अक्तूबर, 2021 को पंचकूला में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल इन विद्यार्थियों को सम्मानित करेंगे।

शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि सत्र 2019-21 में नॉन मेडिकल स्ट्रीम में रेवाड़ी तथा पंचकूला केन्द्रो में 119 विद्यार्थियों के द्वारा प्रशिक्षण पूरा किया गया है। जेईई (मेन) परीक्षा के दौरान 54 विद्यार्थियों ने एडवांस टेस्ट के लिए क्वालीफाई किया, जिसमें से आज आईआईटी खडग़पुर के द्वारा जेईई एडवांस का परिणाम जारी किया गया है, जिसमें प्रदेश के 26 विद्यार्थियों ने अपनी सीट को पक्का कर लिया है। इस कार्यक्रम में एससी श्रेणी के 10 बच्चो ने आईआईटी में अपना स्थान पक्का कर लिया है तथा अम्बाला से सुशील कुमार की एससी श्रेणी में ऑल इंडिया रैंक 192 है। यदि ओबीसी की बात की जाए तो 8 विद्यार्थियो ने सफलता प्राप्त की है। वहीं सामान्य श्रेणी के भी 8 विद्यार्थियो ने यह मुकाम हासिल किया है।

प्रवक्ता ने बताया कि कार्यक्रम की सफलता को देखते हुए गत वर्ष मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा सुपर-100 कार्यक्रम के केंद्रों की संख्या को चार कर दिया था, जिसमें प्रदेश के अधिक से अधिक बच्चों को लाभ मिल सके।

#Haryana #Super100 #JEEAdvance #IIT #DIPRHaryana


Source

Leave a Comment