किसानों के लिए लाभकारी साबित हो रही फसल बीमा योजना : कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल …


किसानों के लिए लाभकारी साबित हो रही फसल बीमा योजना : कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल

कृषि मंत्री श्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि वर्ष 2016 में लागू की गई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों के लिए लाभकारी साबित हो रही है। इस योजना के तहत अब तक किसानों को 4 हजार करोड़ रुपए का मुआवजा दिया जा चुका है। इसी प्रकार से पशुधन क्रेडिट योजना के तहत लगभग 800 करोड़ रुपए की क्षतिपूर्ति राशि पशुपालकों की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य है, जहां पशुपालकों को इस योजना के तहत सर्वाधिक लाभ मिला है।

साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि नई योजना के तहत बागवानी के क्षेत्र में 40 हजार तक का बीमा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों बारिश की वजह से कुछ क्षेत्रों में फसलों को नुकसान पहुंचा है, सरकार ने इस का स्वत संज्ञान लिया है और स्पेशल गिरदावरी करवाई जा रही है।

कृषि मंत्री ने कहा कि हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य है जहां 11 फसलें न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी जा रही है। फसलों के भुगतान की समय सीमा 72 घंटे निर्धारित की गई है। अगर इस सीमा में भुगतान नहीं होता तो ब्याज देने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि पिछले सीजन में किसानों को एक करोड़ से ज्यादा का ब्याज दिया गया है।

दरअसल कृषि मंत्री आज रोहतक में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व वाली राज्य सरकार के 26 अक्टूबर को पूरे होने वाले 7 वर्ष के उपलक्ष्य में सरकार की उपलब्धियों पर विस्तार से विवरण दिया।

#Haryana #AgricultureMinister #JPDalal #DIPRHaryana


Source

Leave a Comment