अधिकारी फसल कटाई प्रयोग के समय बरतें सावधानी-अतिरिक्त निदेशक रोहतास सिंह – गांव …


अधिकारी फसल कटाई प्रयोग के समय बरतें सावधानी-अतिरिक्त निदेशक रोहतास सिंह
– गांव मकडौली खुर्द में फसल कटाई प्रयोग का किया मौके पर निरीक्षण
रोहतक, 16 अक्तूबर: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त निदेशक डॉ. रोहतास सिंह ने एक दिवसीय रोहतक दौरा के तहत जिला के गांव मकडौली खुर्द में बाजरा फसल की मौके पर फसल कटाई प्रयोगों का निरीक्षण किया और औषत पैदावार निकलवाई। कृषि विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा यह कार्य किया जा रहा है। डॉ. रोहतास सिंह ने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे फसल कटाई प्रयोगों के दौरान सावधानी बरतें क्योंकि इन्हीं के आधार पर प्रत्येक गांव की औसत पैदावार तय की जायेगी।
उन्होंने कहा कि फसल कटाई प्रयोग के लिए कृषि विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की जिला के सभी गांवों में ड्यूटी लगाई गई है, जिनके द्वारा प्रत्येक गांव में धान, कपास, बाजरा व मक्का फसल के लिए चार-चार फसल कटाई प्रयोग किए जाने है। आंकड़ो में शुद्धता लाने के उद्देश्य से ही इस कार्य को किया जा रहा है। फसल कटाई प्रयोगों के आधार पर ही जिला की औसत पैदावार निकाली जाएगी। उपरोक्त गांव में बीटीएम विजयपाल द्वारा फसल कटाई प्रयोग किया जा रहा है।
अतिरिक्त निदेशक डॉ. रोहताश सिंह ने बताया कि यह कार्य कृषि विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा करना होता है और औसत पैदावार निकाली जाती है ताकि ब्लॉक एवं जिला स्तर की पैदावार निकाली जा सके। सहायक सांख्यिकी अधिकारी विनोद हुड्डïा ने बताया कि प्रत्येक गांव में प्रत्येक बीमित फसल पर चार-चार फसल कटाई प्रयोग किए जाने हैं, जिसके लिए प्रत्येक गांव में उप कृषि निदेशक इंद्र सिंह द्वारा विभाग के अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है।
उन्होंने कहा कि प्रत्येक गांव की पैदावार के आंकड़े प्राप्त करके फिर ब्लॉक की औसत निकाली जाएगी और उसके उपरांत जिला स्तर की औसत पैदावार निकाली जाएगी ताकि औसत पैदावार में जितनी गिरावट आती है उसके आधार पर किसानों के लिए मुआवजा राशि का निर्धारण किया जा सके। उन्होंने कहा कि सभी फसल कटाई प्रयोगों का चयन रेंडम सेंपलिंग विधि व स्मार्ट सेंपलिंग द्वारा किया जाता है ताकि औसत पैदावार के आंकड़ों में शुद्धता लाई जा सके। आंकड़ों में शुद्धता के लिए निदेशालय द्वारा ही उच्च अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है ताकि फसल कटाई प्रयोग का कार्य सही ढंग से हो सके। निरीक्षण के दौरान बीमा कंपनी के राम ऋषि, सांख्यिकी सहायक आशुतोष व किसान नरेंद्र मौके पर मौजूद थे।
फोटो : 07 व 08
0 0 0 0 0 0 0 0 0 0 0 0 0 0 0 0





Source

Leave a Comment