पंजाब नेशनल बैंक द्वारा स्वरोजगार के लिए मुफ्त प्रशिक्षण दिया जा रहा है रोहतक, 1…


पंजाब नेशनल बैंक द्वारा स्वरोजगार के लिए मुफ्त प्रशिक्षण दिया जा रहा है
रोहतक, 14 अक्टूबर : उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि पंजाब नैशनल बैंक ग्रामींण स्व-रोजगार प्रशिक्षण संस्थान में 18 से 45 वर्ष की महिलाओं व पुरूषों के लिए विभिन्न कार्यक्रमो में मुफ्त प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान की जा रही है।
कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि महिलाओं व पुरूषों के लिए कम्प्यूटर अकाउंटिंग का प्रशिक्षण 18 अक्तूबर से शुरु किया जा रहा है, जिसमें अधिक से अधिक 35 प्रशिक्षणार्थो प्रशिक्षण ले सकते है। उन्होंने बताया कि 70 प्रतिशत सीटे जिला के गांवों में गरीबी रेखा से नीचे रह रहे परिवारों के प्रशिक्षणार्थो के लिये आरक्षित है व 30 प्रतिशत सीटे अन्य गांवों के परिवारों के प्रशिक्षणार्थो के लिये है। सफलता पूर्वक प्रशिक्षण के उपरान्त प्रशिक्षणार्थो को सस्थांन की तरफ से प्रमाण पत्र भी दिये जायेगे, जिसके आधार पर प्रशिक्षणार्थो अपना कामधन्धा चलाने के लिये बैंक के माध्यम से ऋण भी प्राप्त कर सकता है। प्रशिक्षणार्थो को ऋण दिलवाने व अपना कामधन्धा शुरु करने के लिए संस्थान द्वारा सहायता दी जाती है।
उपायुक्त ने बताया कि इच्छुक प्रशिक्षणार्थो उपरोक्त तिथि तक संस्थान मे व्यक्तिगत तौर पर उपस्थित होकर पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है। उन्होंने बताया कि भविष्य में संस्थान द्वारा मशरूम की खेती, खाद्य प्रसंस्करण, डेयरी उत्पाद प्रसंस्करण, मत्स्य पालन और मोबाईल रिपेयरिंग के कार्यक्रम शुरु किये जाएगे रजिस्टेशन के समय प्रशिक्षणार्थो स्वयं के आधार कार्ड की कापी, राशन कार्ड की कापी व चार फ़ोटो साथ लेकर आये। अधिक जानकारी के लिये संस्थान के दूरभाष संख्या 99969-40690 पर सम्पर्क कर सकते है।
0 0 0 0 0 00 0 0 0 0 0 0




Source

Leave a Comment