सच्चे गांधीवादी और सिद्घांतवादी थे बाबू मूलचंद जैन :- डॉ. एच.के. अग्रवाल – स्वतं…


सच्चे गांधीवादी और सिद्घांतवादी थे बाबू मूलचंद जैन :- डॉ. एच.के. अग्रवाल
– स्वतंत्रता सेनानी के जीवन पर जारी किया स्पेशल कवर
– डाकघर द्वारा तैयार किया गया स्पेशल कवर
रोहतक, 13 अक्टूबर : हेल्थ यूनिवर्सिटी रोहतक के रजिस्ट्रार प्रोफेसर डॉ. एच.के. अग्रवाल ने कहा है कि स्वतंत्रता आंदोलन में बाबू मूलचंद जैन ने सक्रिय भूमिका निभाई थी। डॉ अग्रवाल आज जिला विकास भवन में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत डाकघर रोहतक द्वारा बाबू मूलचंद जैन के जीवन पर तैयार किए गए स्पेशल कवर का विमोचन करने के उपरांत उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।
डॉ अग्रवाल ने कहा कि बाबू मूलचंद जैन सच्चे गांधीवादी और सिद्धांतवादी व्यक्तित्व के धनी थे। विधि स्नातक की शिक्षा ग्रहण करने के उपरांत वे युवावस्था में ही स्वतंत्रता आंदोलन में कूद पड़े थे। आपातकाल के दौरान वे 19 महीने जेल में रहे, लेकिन अपने सिद्धांतों और आदर्शों से कभी समझौता नहीं किया। लोग उन्हें हरियाणवी गांधी के रूप में याद करते हैं। उन्होंने कहा कि इससे पहले भी डाकघर के मंडल कार्यालय द्वारा बाबू मूलचंद जैन के नाम से माई स्टैंप का प्रकाशन किया जा चुका है जो कि एक सराहनीय कार्य है।
डाकघर रोहतक के अधीक्षक दिनेश कुमार ने आए हुए मेहमानों का स्वागत किया। डाकघर द्वारा जारी किए गए स्पेशल कवर के बारे में उन्होंने बताया कि इस कवर पर बाबू मूलचंद जैन का चित्र प्रकाशित किया गया है। इसके अलावा इस कवर पर उनके जीवन का संक्षिप्त परिचय दिया गया है ताकि युवा पीढ़ी को यह आभास हो सके कि आजादी पाने के लिए स्वतंत्रता सेनानियों ने कितना संघर्ष किया था। सहायक अधीक्षक राजकुमार वर्मा ने कार्यक्रम में आए सभी लोगों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में बाबू मूलचंद जैन के वंशज राहुल, श्रीमती सावित्री गुप्ता, डॉ. सुशील जैन, डॉ. स्वतंत्र जैन, कर्नल योगेश जैन, अशोक जैन, संदीप व डाकघर का स्टॉप मौजूद था।
फोटो : 21 से 26
0 0 0 0 00 0 0 0 0 0 0 0








Source

Leave a Comment