प्रधान सचिव अरूण गुप्ता ने जिला में खरीद कार्य की समीक्षा की – जिला में दो मंडिय…


प्रधान सचिव अरूण गुप्ता ने जिला में खरीद कार्य की समीक्षा की
– जिला में दो मंडियों में धान व चार मंडियों में बाजरा की खरीद की जा रही है
रोहतक, 13 अक्तूबर: प्रदेश के शहरी स्थानीय निकाय विभाग तथा कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के प्रधान सचिव अरूण गुप्ता ने जिला में खरीद कार्य की समीक्षा की तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने जिला में धान व बाजरा की खरीद के लिए किए गये प्रबंधों की भी समीक्षा की।
प्रधान सचिव अरूण गुप्ता ने स्थानीय कैनाल विश्राम गृह में उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्रपाल, तीनों उपमंडलों के उपमंडलाधीशों राकेश कुमार सैनी, श्वेता सुहाग व प्रदीप अहलावत सहित विभिन्न खरीद एजेंसियों के अधिकारियों के साथ खरीद कार्य की जानकारी हासिल की। उन्होंने जिला की रोहतक व सांपला मंडियों में की जा रही धान की खरीद के बारे में अधिकारियों से विचार विमर्श किया। उन्होंने धान के अलावा जिला में बाजरा की खरीद के बारे में भी रिपोर्ट ली। उन्होंने जिला में किसानों द्वारा ली जा रही मुख्य फसलों के बारे में भी विचार विमर्श किया।
उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि जिला में अब तक 693 मीट्रिक टन धान की खरीद की गई है तथा 424 मीट्रिक टन बाजरा की आवक दर्ज हुई है। कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि रोहतक मंडी में अब तक 671 मीट्रिक टन धान तथा सांपला मंडी में 22 मीट्रिक टन धान की खरीद की गई है। इसी प्रकार रोहतक मंडी में अभी तक 417 मीट्रिक टन बाजरा तथा सांपला मंडी में 7 मीट्रिक टन बाजरे की आवक दर्ज की गई है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा किसानों को धान की फसल के स्थान पर अन्य वैकल्पिक फसल उगाने पर प्रोत्साहन राशि भी दी जाती है ताकि पानी की कम खपत वाली फसले उगाकर गिरते भूमिगत जल स्तर को सुधारा जा सके।
उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि जिला में एक लाख 53 हजार 325 एकड़ में धान की फसल, 27 हजार 150 एकड़ में बाजरा, 33 हजार 385 एकड़ में कपास, 50 एकड़ में मक्का तथा 4480 एकड़ में उद्यान विभाग के अन्तर्गत सब्जी की फसले लगाई गई है। जिला में इसके अलावा गन्ना व अन्य फसले भी उगाई जाती है। जिला खाद्ïय पूर्ति नियंत्रक अपार तिवारी ने धान व बाजरा खरीद की विस्तृत रिपोर्ट दी। इस अवसर पर विभिन्न खरीद एजेंसियों के जिला प्रबंधक एवं अन्य प्रतिनिधि मौजूद रहे।
फोटो : 01 से 05
0 0 0 0 0 0 0 0 0 0 0 0








Source

Leave a Comment