वोट प्रत्येक नागरिक का संवैधानिक अधिकार :- चुनाव आयुक्त धनपत सिंह – बिना सत्यापन…


वोट प्रत्येक नागरिक का संवैधानिक अधिकार :- चुनाव आयुक्त धनपत सिंह
– बिना सत्यापन के सूची से न नाम काटे व जोड़े
– वार्डों में मतदाताओं की संख्या को लेकर बनाया जाए संतुलन
– चुनाव निर्देशिका बुकलेट में किया जाएगा संशोधन
रोहतक, 12 अक्टूबर : राज्य चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने कहा है कि वोट प्रत्येक नागरिक का संवैधानिक अधिकार है। धनपत सिंह आज देर सायं सिंचाई विश्राम गृह में आगामी पंचायती राज संस्थाओं एवं शहरी स्थानीय निकायों के चुनाव की तैयारियों व प्रबन्धों को लेकर स्थानीय सिंचाई विश्राम गृह में अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
राज्य चुनाव आयुक्त ने बैठक में निर्देश देते हुए कहा कि बिना सत्यापन के मतदाता सूची से न तो किसी व्यक्ति का नाम काटा जाए और न ही जोड़ा जाए। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में नाम जोडऩे, काटने अथवा शिफ्ट करने के लिए निर्धारित प्रक्रिया को अपनाया जाए और फार्म भरवाये जायेंगे। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि नगर निगम व नगर पालिका क्षेत्र में पडऩे वाले वार्ड में मतदाता संख्या को लेकर संतुलन बनाने का प्रयास किया जाए कि प्रत्येक वार्ड में लगभग संख्या बराबर सी रहे। उन्होंने मतदाता सूची को लेकर उपमंडल स्तर पर बीएलओज की मीटिंग करने के भी निर्देश दिए।
धनपत सिंह ने कहा कि चुनाव निर्देशिका (पीली किताब) में संशोधन किया जा रहा है। इस संबंध में निर्देश जारी करते हुए उन्होंने कहा कि नए चुनावी खर्चों के बारे में सुझाव भेजे जा सकते हैं जो अब तक बुकलेट में शामिल नहीं थे। उन्होंने कहा कि चुनावी खर्च को लेकर बजट की कोई कमी नहीं है। खर्च के संबंध में ऑडिट पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि अगर कोई बिल पेंडिंग है तो उसका बजट मांगा जा सकता है। राज्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि वीडियोग्राफी केवल संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों की ही कराई जाए।
बॉक्स :-
चुनाव के लिए जिला प्रशासन तैयार :- उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार
उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने बैठक में राज्य चुनाव आयुक्त धनपत सिंह का स्वागत किया। उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के बारे में रिपोर्ट प्रस्तुत की। बैलट बॉक्स के बारे में उन्होंने बताया कि 1578 बड़े बैलट बॉक्स प्रयोग योग्य है। इसी प्रकार 325 छोटे बैलट बॉक्स प्रयोग योग्य हैं। कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि अन्य चुनाव सामग्री को लेकर कोई समस्या नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि चुनाव अधिकारी व उप चुनाव अधिकारी भी नियुक्त किए जा चुके हैं। जिला प्रशासन चुनाव के लिए तैयार है।
बॉक्स :-
ये रहे मौजूद :-
बैठक में नगर निगम आयुक्त नरहरि सिंह बांगड, अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्रपाल, रोहतक के एसडीएम राकेश कुमार सैनी, महम एसडीएम प्रदीप अहलावत, सांपला की एसडीएम श्वेता सुहाग, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी महेश कुमार, नगराधीश ज्योति मित्तल, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी अजीत सिंह चहल, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी राजपाल चहल, जिला राजस्व अधिकारी कनब लाकड़ा व जिला चुनाव अधिकारी सुरेंद्र हुड्डा आदि मौजूद थे।
फोटो : 09 से 13
0 0 0 00 0 0 0 00 0 0








Source

Leave a Comment