अनुच्छेद 39ए में सभी के लिए न्याय का प्रावधान-कश्यप – गांव जिंदराण में कानूनी जा…


अनुच्छेद 39ए में सभी के लिए न्याय का प्रावधान-कश्यप
– गांव जिंदराण में कानूनी जागरूकता कार्यक्रम आयोजित
रोहतक, 12 अक्तूबर : आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रमों की श्रंखला के तहत जिला एंव सत्र न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के चेयरमैन राकेश कुमार यादव व सीजेएम एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव खत्री सौरभ रोहतक के मार्गदर्शन में जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण रोहतक के पैनल के वरिष्ठ अधिवक्ता राजबीर कश्यप द्वारा ग्रामीण आंचल से जुड़े गांव जिंदरान के माडल स्कूल के प्रांगण में एक विशेष निशुल्क कानूनी जागरूकता व साक्षरता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
राजबीर कश्यप ने बताया कि भारतीय संविधान की उदेशिका के तहत भारत के सभी नागरिकों को सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक न्याय की बात कही गई है। समाज के सभी वर्गो को भारतीय न्याय प्रणाली में न्याय पाने का समुचित अवसर एंव समान अवसर मिले, इसलिए संविधान के अनुच्छेद 39ए में सभी के लिए न्याय सुनिश्चित किया गया है। सर्वोच्च न्यायालय ने किर्ति बनाम स्टेट आफ बिहार में यह निर्णय दिया कि न्यायधीश का यह संवैधानिक दायित्व है कि जब भी किसी असक्षम एवं आर्थिक रूप से असहाय अभियुक्त को उनके सामने पेश किया जाये। उन्होंने कहा कि सर्व प्रथम यह सुनिश्चित कर ले कि अभियुक्त को निशुल्क कानूनी सहायता मिल रही है या नहीं, अगर नहीं मिल रही हो तो उसके लिये वकील का प्रबंध किया जावे जिसका खर्च राज्य के कोष से वहन किया जायेगा।
कश्यप ने बताया कि विधिक सेवा प्राधिकरण अधिनियम 1987 की धारा 12 के अनुसार एससी एसटी, महिलाएं व बच्चे, मानव तस्करी व प्राकृतिक आपदा से पीडि़त, दिव्यांग, औद्योगिक कामगार, अल्पसंख्यक समुदाय, एचआईवी संक्रमित व ऐसे नागरिक जिनकी सालाना आय तीन लाख से कम है, निशुल्क कानूनी सहायता प्राप्त करने के हकदार हैं लेकिन मानहानि, द्वेषपूर्ण अभियोजन, अदालत की अवमानना, झूठे साक्ष्य पर आधारित मामले, आर्थिक और सामाजिक अपराधिक मामले, एटीएम से पैसे चोरी करना, राज्य संपदा को नुकसान पहुंचाना इत्यादि मामलो मे निशुल्क कानूनी सहायता नही दी जायेगी।
कार्यक्रम में उपस्थित नागरिको को एचआईवी अधिनियम 2017 के संबध में भी जानकारी दी गई तथा कार्यक्रम में उपस्थित सभी अध्यापकगण, विधार्थी व अन्य सभी नागरिकों को एन-95 मास्क भी वितरित किए गए। पर्यावरण संरक्षण हेतु विद्यालय के प्रांगण में पौधा रोपण भी किया गया। इस अवसर पर पीएलवी माया देवी, प्रिंसीपल श्रीमती सुशीला मलिक, पीटीआई पवन कुमार, साहिल, अध्यापकगण व विधार्थी उपस्थित रहे।
फोटो : 06 से 08
0 0 0 0 00 0 0 00 0 0






Source

Leave a Comment