अन्तर्राष्टï्रीय बालिका दिवस के अवसर पर निशुल्क कानूनी जागरूकता व साक्षरता कार्य…


अन्तर्राष्टï्रीय बालिका दिवस के अवसर पर निशुल्क कानूनी जागरूकता व साक्षरता कार्यक्रम आयोजित
– काहनौर स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय में कार्यक्रम का किया गया आयोजन
रोहतक, 11 अक्तूबर : आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रमों की श्रंखला में अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा ग्रामीण आंचल से जुड़े गांव काहनौर के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्रांगण में यौन हिंसा में पीडि़त के लिए मुआवजा के विषय पर एक विशेष निशुल्क कानूनी जागरूकता व साक्षरता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पैनल के वरिष्ठ अधिवक्ता राजबीर कश्यप ने नालसा की उपरोक्त स्कीम के संबध में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि हाल ही में महिला राष्ट्रीय आयोग ने सूचित किया है कि साल 2021 के प्रारंभिक आठ महिनो में महीलाओं के खिलाफ अपराधों की शिकायतों में पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 46 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। अक्तूबर 2020 में सर्वोच्च न्यायालय ने भारत में महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों को एक कभी न खत्म होने वाले चक्र के रूप मे परिभाषित किया है। कोविड-19 के प्रकोप के बाद से सामने आये आंकड़ों के अनुसार और रिपोर्टों से पता चला है कि महिलाओं और बालिकाओं के खिलाफ सभी प्रकार की हिंसा, विशेष रूप से घरेलू हिंसा में वृद्धि हुई है।
उन्होंने बताया कि स्पाटलाइट इनिशिएटिव यूरोपीय संघ और संयुक्त राष्ट्र संघ ने महिलाओं और लड़कियों के विरुद्ध हिंसा के सभी रुपों को खत्म करने पर केंद्रित इस नई वैश्विक, बहु-वर्षीय पहल शुरू की है। नालसा की इस योजना के तहत पीडि़त को न्यूनतम पांच लाख और अधिकतम दस लाख मुआवजा का प्रावधान किया गया है। महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध का समाधान केवल कानून के तहत अदालतों में नही किया जा सकता बल्कि इसके लिये एक समग्र दृष्टिकोण और पूरे पारिस्थितिकी तंत्र को भी बदलना होगा और यौन हिंसा से पीडि़त को दिये गये मुआवजे की रकम का दुरुपयोग भी रोकना होगा।
इस अवसर पर विधालय के प्रांगण में पौधा रोपण भी किया गया। इस मौके पर प्राधिकरण की पीएलवी माया देवी, प्रिंसीपल राजकरण, लिगल लिटरेसी विभाग की इंचार्ज नीरज, विद्यालय के अध्यापकगण व विधार्थी उपस्थित रहे।
फोटो : 03 व 04
0 0 0 0 0 0 0 0 0 0




Source

Leave a Comment