हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने प्रदेशवासियों को महाराजा अग्रसेन ज…


हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने प्रदेशवासियों को महाराजा अग्रसेन जयंती की बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने आज राजभवन में महाराजा अग्रसेन की मूर्ति पर पुष्प अर्पित कर नमन किया।
उन्होंने कहा कि महाराजा अग्रसेन पौराणिक समाजवाद के प्रर्वतक, युग पुरूष व महादानी थे। महाराजा अग्रसेन ने अपने जीवन में वास्तविक समाजवाद की स्थापना के लिए नियम बनाया था कि उनके नगर में बाहर से आकर बसने वाले प्रत्येक व्यक्ति की सहायता के लिए नगर का प्रत्येक परिवार उसे एक तत्कालीन प्रचलन का सिक्का व ईंट देगा जिससे आने वाला परिवार स्वयं को बेहतर तरीके से स्थापित कर पाए। इस प्रकार से महाराजा अग्रसेन सबको समान दृष्टि से देखना चाहते थे।
श्री दत्तात्रेय ने कहा कि उन्हें खुशी है कि ऋषि मुनियों और ज्योतिषियों की सलाह पर महाराजा अग्रसेन ने अग्रोदय राज्य की स्थापना की और अग्रोहा को अपनी राजधानी बनाया, जो आज हरियाणा में है। महाराज अग्रसेन के जीवन चरित्र एवं उनका प्रशासन तंत्र आज भी प्रासंगिक है।
श्री दत्तात्रेय ने आम जन का आहवान किया है कि वे महाराजा अग्रसेन के जीवन आदर्शों का अनुसरण कर गरीब, वंचित पिछड़े लोगों की सहायता के लिए आगे आएं जिससे समाज में समानता, एकता आएगी और समग्र विकास होगा।


Source

Leave a Comment