हरियाणा सरकार के निर्देशानुसार प्रदेश में धान की खरीद शुरू हो गई है। सभी किसान श…


हरियाणा सरकार के निर्देशानुसार प्रदेश में धान की खरीद शुरू हो गई है। सभी किसान शैड्यूल के मुताबिक धान को अच्छी तरह से सुखाकर, साफ-सफाई करके, नमी की मात्रा घटाकर ही मंडी में लेकर आएं ताकि उन्हें फसल का अच्छा भाव मिल सके। किसानों को धान की फसल की बिक्री करने में किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। इसके लिए खरीद संबंधी सभी नॉर्म एवं औपचारिकताओं का सही पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारियों को मंडियों का निरीक्षण करने और उनके समक्ष आने वाली परेशानियों का मौके पर ही समाधान करने के निर्देश दिए गए हैं । किसी भी किसान को धान खरीद कार्य में कोई भी परेशानी नही आने दी जाएगी।
एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि संबंधित जिला अधिकारियों के साथ समय समय पर धान खरीद कार्य को लेकर समीक्षा बैठक कर निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि सबसे पहला कार्य तो यही है कि धान खरीद कार्य समुचित तरीके से हो और किसानों को मंडियों में सभी पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएं । हर मण्डी में बिजली, पीने के पानी, शौचालय आदि का उचित प्रबंध हो तथा किसानों को किसी प्रकार की कोई कमी नही होनी चाहिए।
प्रवक्ता ने बताया कि अनाज मंडियों में धान में नमी को सोखने व सफाई हेतू इलेक्ट्रिक झरने भी उपलब्ध लगवाए गए हैं। कई जिला में इस बार धान की धान खरीद की अधिक संभावना है। इसके लिए अनाज मंडी के मुख्य व निकासी द्वार पर सीसीटीवी कैमरे लगवाएं गए हैं। उन्होंने कहा कि आढ़तियों के पास तिरपाल, बारदाना आदि आवश्यक सामान उपलब्ध हो, ताकि बरसात के समय में किसानों की धान को कोई नुकसान नही हो। मंडियों में खरीद से संबंधित रिकॉर्ड पूर्ण रूप से तैयार करने के भी निर्देश दिए गए हैं।


Source

Leave a Comment