जल जीवन मिशन की मुहिम में प्रत्येक दें योगदान – पानी की स्वच्छता व गुणवत्ता के ल…


जल जीवन मिशन की मुहिम में प्रत्येक दें योगदान
– पानी की स्वच्छता व गुणवत्ता के लिए प्रयोगशाला स्थापित
– जल जीवन संवाद के तहत गांव दतौड़ में कार्यक्रम आयोजित
रोहतक, 2 अक्तूबर : उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार के दिशा-निर्देशानुसार गांधी-जयंती के उपलक्ष्य में ग्राम पंचायत दतौड़ द्वारा जनस्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन के सहयोग से जल जीवन संवाद के तहत ग्राम सभा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षक अभियंता राजीव गुप्ता, कार्यकारी अभियंता भानु प्रकाश, बीडीपीओ सांपला, उप मंडल अभियंता अनिल रोहिल्ला, जिला सलाहकार अमरजीत कौर व कनिष्ठ अभियंता सुमित मौजूद रहे।
कार्यक्रम में जल जीवन से जुड़ी उपलब्धियों के ऊपर विस्तार से प्रकाश डाला। साथ ही ग्रामीणों को ग्राम जल समिति की जिम्मेदारियों, भूमिका, महत्व और आवश्यकता के बारे में जानकारी प्रदान की गई। बताया गया कि ग्राम जल समिति किस प्रकार से जल जीवन मिशन कार्यक्रम की रीढ़ की हड्डी का काम करती है। जल समिति के माध्यम से ही गांव में पानी व सीवरेज से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों को अमलीजामा पहनाया जाना है। ग्राम समिति के सदस्य ही जल जीवन मिशन से जुड़े प्रधानमंत्री मोदी के हर घर नल से जल सपने को साकार रूप देते हैं । गांव, शहर, कस्बे में कोई भी घर पानी से वंचित नहीं रहना चाहिए। सभी को निरंतर स्वच्छ मीठा पेयजल वर्ष दर वर्ष उपलब्ध होता रहे। इसलिए ग्राम जल समिति को मजबूत होना जरूरी है। लोगों से अपील की गई है कि सभी जल जीवन मिशन की इस मुहिम में अपना अपना महत्त्वपूर्ण योगदान दें। पानी की स्वच्छता और गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए जिले में प्रयोगशाला भी स्थापित की गयीं हैं, जिनमें निरंतर पानी की जांच होती रहती है ।
इसके साथ ही जिले की हर जल समिति की 5 महिलाओं को पानी की टेस्टिंग के लिए ट्रेनिंग भी दी गई है ताकि पानी की गुणवत्ता सुनिश्चित की जा सके। उनका रजिस्ट्रेशन जल मंत्रालय की वेबसाइट पर भी किया गया। कार्यक्रम में बताया गया कि केंद्र सरकार ने 2024 तक संपूर्ण देश में नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है और हरियाणा में यह लक्ष्य 2022 तक रखा गया है। इसके अलावा कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को जिला सलाहकार अमरजीत कौर ने जल संरक्षण को लेकर शपथ दिलाई। इसके पश्चात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जल जीवन संवाद कार्यक्रम सभी ग्राम वासियों को दिखाया गया।
खंड समन्वयक सीमा ने कमेटी के सदस्यों को वॉटर क्वालिटी के पानी में क्लोरीन की उपयोगिता बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी और जल की गुणवत्ता जांचने के लिए फील्ड टेस्ट किट वितरित की। इस कार्यक्रम में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षक अभियंता व कार्यकारी अभियंता ने मौके पर ही लोगों की पानी से संबंधित समस्याएं सुनीं व संबंधित कर्मचारियों को दिशा निर्देश देकर जल्द ही समाधान करने का आश्वासन दिया। वी डब्ल्यू एस सी व जल जीवन मिशन से संबंधित पाठ्य सामग्री वितरित की गई।
इस अवसर पर डी पी एम मंजु ग्रेवाल, एस बी एम के बी आर सी सुखबीर, आई एस ए के कम्युनिटी मोबिलाइजर अंकित व ग्रामीण उपस्थित रहे।
फोटो : 14 से 18
0 0 0 0 0 0 0 0 0








Source

Leave a Comment