हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि पर्यटन युवाओं के लिए विचार धाराओ…


हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि पर्यटन युवाओं के लिए विचार धाराओं के साथ-साथ संस्कार बदलने का भी एक बेहतर साधन होता है। इसके अलावा, क्षेत्र की उपलब्धता के आधार पर आकर्षण और आय का मुख्य स्रोत भी होता है। मुख्यमंत्री आज पंचकूला में पहले टूरिस्ट्स फैसिलिटेशन सेंटर की आधारशिला रखने के बाद उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने धार्मिक व दर्शनीय डे टूर बस पैकेज की भी शुरुआत की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचकूला में पहला टूरिस्ट्स फैसिलिटेशन सेंटर खोला गया है। ऐसे और भी केंद्र खोले जाएंगे, जो आकर्षण का केंद्र होंगे। उन्होंने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में खेल एवं अन्य एडवेंचर गतिविधियों की शुरुआत करके प्रदेश में साहसिक एक्टिविटीज़ को बढ़ावा दिया जा रहा है ताकि हरियाणा को टूरिज्म हब के रूप में विकसित किया जा सके। उन्होंने कहा कि बहुत से देशों में टूरिज्म आय का एक मुख्य साधन है। कोरोना के समय कई देशों की आय प्रभावित हुई और लोगों की मानसिकता में बदलाव आया है। अब वे देश धीरे-धीरे आर्थिक रूप से उभर रहे है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के जिन स्थानों में धार्मिक व ऐतिहासिक टूरिज्म बड़ी संख्या में नहीं है ऐसे स्थानों पर मोरनी जैसी पहाड़ियों को एडवेंचर के रूप में विकसित किया जा रहा है। इसके साथ ही, टिक्कर ताल में वाटर स्पोर्ट्स, एयर स्पोर्ट्स, बोटिंग, पैराग्लाइडिंग आदि गतिविधियां विश्व टूरिस्ट डे पर शुरू की जा रही हंै। उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयासों से फरीदाबाद और गुरुग्राम के अलावा हरियाणा के पर्वतीय और वन क्षेत्रों में पर्यटकों की संख्या को बढ़ाया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि धार्मिक व दर्शनीय डे टूर बस पैकेज कार्यक्रम के तहत यह बस सप्ताह में दो बार चलेगी और पर्यटकों को पंचकूला, कालका, मनसा देवी, नाड़ा साहिब आदि धार्मिक स्थलों का भी भ्रमण करवाएगी। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की गतिविधियां से क्षेत्र की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि टूरिज्म घरों तक आए इसलिए स्टे होम पॉलिसी लेकर आए हैं। इसके साथ ही, पिंजौर से हॉट एयर बैलून की शुरुआत की जाएगी। इस प्रकार, पंचकूला जिला पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनेगा।
इस अवसर पर सांसद श्री रतन लाल कटारिया, विधान सभा अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता, टूरिज्म के चेयरमैन श्री रणधीर सिंह गोलन, पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव श्री एम डी सिन्हा एवं निदेशक श्री अमरजीत सिंह मान, पंचकूला के मेयर श्री कुलभूषण गोयल, प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीमती बंतो कटारिया, जिला अध्यक्ष भाजपा श्री अजय शर्मा सहित उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह और पुलिस आयुक्त श्री सौरभ सिंह भी मौजूद रहे।





Source

Leave a Comment