टीकाकरण जागरूकता कार्यक्रम आयोजित – केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षे…


टीकाकरण जागरूकता कार्यक्रम आयोजित
– केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरो व स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया गया आयोजन
– महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पोषण माह के तहत विभिन्न गतिविधियां आयोजित
रोहतक, 28 सितंबर : केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के नारनौल स्थित क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरो व स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से स्थानीय सैनी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में कोविड-19 टीकाकरण व पोषण अभियान पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पोषण माह के तहत विभिन्न गतिविधियां भी आयोजित की गई।
कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी कृष्णा भारद्वाज बतौर मुख्यातिथि शामिल हुई। इस कार्यक्रम में विभाग के सहयोग से गोद भराई, अन्नप्राशन व मेहंदी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। सुपरवाइजर सोनिया ने भी लोगों को संबोधित करते हुए पोषाहार व संतुलित भोजन के महत्व के बारे में बताया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथियों में सैनी एजुकेशन सोसायटी के प्रधान धर्म सिंह दहिया, प्राचार्य श्याम कटारिया, डॉ आरके सैनी मौजूद रहे। इस अवसर पर गीत व नाटक प्रभाग की पार्टी द्वारा कोरोना बचाव संबंधी, पोषाहार संबंधी सांस्कृतिक प्रस्तुतियां पेश की गई व लोगों का मनोरंजन भी किया गया। काफी संख्या में आशा वर्कर व आंगनवाड़ी वर्कर महिलाएं कोरोना एकत्रित हुए व पोषाहार पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में भी भाग लिया।
विभाग प्रवक्ता राजेश अरोड़ा द्वारा जनता से अपील की गई कि कोरोना टीकाकरण में कोविशील्ड व कोवैक्सीन दोनों ही प्रभावी हैं व सुरक्षित हैं और काफी ट्रायल के उपरांत इन को भारत सरकार द्वारा स्वीकृति दी गई है। लोग बेहिचक यह वैक्सीन लगवाएं व खुद को भविष्य में सुरक्षित रखें। संक्रमित लोगों को घर में ही रह कर खुद व अन्य लोगों को संक्रमण से बचाना चाहिए व दिशा निर्देशों का पालन अवश्य करना चाहिए। इस बारे में लोगों से अपील की गई कि सामाजिक दूरी का ख्याल रखते हुए सभी व्यस्क अपना टीकाकरण करवाएं। कोरोना से बचाव के लिए अपने मुंह, नाक व आंखों को बार-बार न छुए, खांस्ते वक्त अपने नाक, मुंह को रुमाल या टिशू पेपर से अवश्य ढके, तेज बुखार सूखी खांसी और सांस लेने में तकलीफ होने पर डॉ. से परामर्श लें। यदि आपको क्वारंटाइन किया गया है गया है तो निर्धारित अवधि तक बाहर न निकले। रविशंकर ने बताया कि सभी लोगों को चाहिए कि वैक्सीन लगने तक तथा वैक्सीन की दूसरी खुराक लगने के 2 हफ्ते उपरांत तक सभी सावधानियों का सही ढंग से पालन करें।
फोटो : 09 से 12
0 0 0 00 0 00 0 0







Source

Leave a Comment