नवजात से 5 वर्ष तक के बच्चों को अवश्य पिलाएं पोलियो दवा :- उपायुक्त कैप्टन मनोज …


नवजात से 5 वर्ष तक के बच्चों को अवश्य पिलाएं पोलियो दवा :- उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार
– कहा, गंभीर बीमारी से बचाव करेगी दवा
– पल्स पोलियो कार्यक्रम का शुभारंभ
रोहतक, 26 सितंबर : उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने जिला वासियों से अपने बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का आह्वान किया है। पल्स पोलियो कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर उन्होंने कहा कि नवजात बच्चे से लेकर 5 साल तक के बच्चों को पोलियो की खुराक जरुर पिलानी चाहिए।
कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि नवजात से लेकर 5 साल तक के बच्चों पोलियो ड्रॉप पिलाकर पोलियो जैसी गंभीर बीमारी से बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पोलियो की खुराक पिलाने से पोलियो होने की संभावना कम हो जाती है। उन्होंने कहा कि पोलियो की दवा पिलाने से बच्चों में इंफेक्शन होने के खतरा नहीं रहता। उपायुक्त ने कहा कि पोलियो की खुराक बार-बार और एक साथ खुराक पिलाने से पूरे क्षेत्र के 05 वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों में इस बीमारी से लडऩे की एक साथ क्षमता बढती है और इससे पोलियो विषाणु को किसी भी बच्चे के शरीर में पनपने की जगह नहीं मिलेगी, जिससे पोलियो का खात्मा हो जायेगा।
उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार के दिशा निर्देशानुसार आज उप राष्ट्रीय पल्स पोलियो कार्यक्रम का शुभारंभ सिविल सर्जन डॉ. जसवंत सिंह पुनिया ने नागरिक अस्पताल, रोहतक में बच्चों को पोलियो की दो बूंद पिलाकर किया। उन्होंने जिलावासियों को आगाह किया कि क्षेत्र में एक भी बच्चा दवाई किए बगैर नहीं बचना चाहिए।
डॉ जसवंत सिंह पुनिया ने बताया कि इस कार्यक्रम को सुचारू रूप से चलाने के लिए 632 बूथों की स्थापना की गई है, इसके अतिरिक्त 32 ट्रांजिट एवं 44 मोबाइल टीमों का प्रबंध किया गया है। मोबाइल टीमों द्वारा मलिन बस्तियों, औद्योगिक क्षेत्रों, ईट भ_ा एवं निर्माणाधीन स्थलों पर जाकर दवाई पिलाई जाएगी। इनके कार्य के देखरेख के लिए 142 सुपरवाइजर की नियुक्ति की गई है। इस बार 0 से 5 वर्ष तक के 127007 बच्चों को दवाई पिलाने का लक्ष्य है। प्रथम दिवस पर बच्चों को दवाई पिलाई गई, बाकी बचे हुए बच्चों को पल्स पोलियो कार्यक्रम के दूसरे व तीसरे दिन दवाई पिलाई जाएगी।
उपसिविल सर्जन डॉ. अनिलजीत सिंह त्रेहान ने बताया कि किसी कारण जो बच्चे पोलियो बूथ पर दवाई नहीं पी सके उन सभी बच्चों को 27 व 28 सितंबर को टीकाकारकों द्वारा घर-घर जा कर दवाई पिलाई जाएगी। सभी नागरिकों से अनुरोध है कि 27 व 28 सितंबर को जब टीकाकरक आपके घर पर पोलियो की दवाई पिलाने आए तो अपना पूर्ण सहयोग दें।
इस अवसर पर अधीक्षक डॉ रमेश चंद्र, उप-सिविल सर्जन डॉ राजवीर, डॉ. केएल मलिक, डॉ सत्येंद्र वशिष्ठ, डॉ. परितेव सिंह व डॉ. अरूण उपस्थित थे।
फोटो : 13 से 16
0 0 0 0 0 0 0 0 0 0







Source

Leave a Comment