आईजीयू की साइट पर देखें योगासनों की शृंखला, योग एवं यूथ रेडक्रॉस इकाई ने बनाई

रेवाड़ी. इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय मीरपुर की यूथ रेडक्रॉस इकाई ने योग विभाग से संयुक्त तत्वावधान में योग के महत्व को जानते हुए आसनों की एक शृंखला बनाई है।
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एसके गक्खड़ ने कहा कि आज योग समय की आवश्यकता है तथा इस महामारी से बचाव में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका है। यूथ रेडक्रास के कार्यक्रम समन्वयक डॉ. विजय सिंह ने बताया कि इस श्रंखला में पवन मुक्तासन, हलासन, सर्वांगासन, अर्धमत्स्यासन, मत्स्यासन, बकासन, चक्रासन, शीर्षासन, पद्मासन आदि आसन योग विभाग के विद्यार्थियों व अध्यापकों की सहायता से तैयार किए गए हैं। इन आसनों के विडियों समय-समय पर विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए हैं तथा विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर योग स्वास्थ्य के नाम से उपलब्ध कराया गया है।

ऐसे में विश्वविद्यालय का कोई भी विद्यार्थी एवं अन्य आमजन इन आसनों को करने कि प्रक्रिया को देखकर इन्हें सीख सकता है। इस कार्य में योग विभाग के अध्यक्ष डॉ. सुरजीत सिंह डबास का विशेष सहयोग रहा है तथा इसी विभाग के अध्यापक धर्मवीर तथा विद्यार्थियों सीमा यादव, सायोनारा, निक्की एवं मनजीत ने इन आसनों को तैयार किया है। डॉ. विजय सिंह ने योग विभाग के इस प्रयास में सहयोग के लिए उनका आभार जताया। यूथ रेडक्रास काउंसलर डॉ. रीना हुड्डा और जसविंदर सिंह का इसमें काफी सहयोग रहा है। विश्वविद्यालय की यूथ रेडक्रॉस इकाई समय-समय पर जागरूकता कार्यक्रम भी करती रही है।