बिना सड़क तोड़े ही ट्रेंचलेस योजना में सीवर बिछाने का काम शुरू

  • अमृत योजना में शहर में बरसाती व घरों के पानी की निकासी के ॑लिए बिछेगी नई लाइन

बहादुरगढ़. शहर में कई सालों से लटके अमृत योजना की सीवर लाइन बिछाने के काम में अब काफी बड़े हिस्से में ट्रेचलेस तकनीक से सीवर लाइन बिछाने का काम विधिवत रूप से शुरू किया गया है। नप की चेयरपर्सन शीला राठी ने बादली रोड पर नारियल फोड़ कर इस नई योजना से सीवर की लाइन को बिछाने का काम शुरू किया। नप के एमअाई अमन राठी ने बताया कि ट्रेंचलेस मशीन में दो पाइप होते हैं। जमीन के अंदर खुदाई के दौरान मिट्टी और पानी बाहर खुद ही निकालती है। पानी का लेवल ऊंचा होने पर भी इसके संचालन में कोई दिक्कत नहीं होगी, क्योंकि पाइपों के जरिए पानी बाहर आ जाएगा। ट्रेंचलेस तकनीक में सड़क के नीचे बड़ी ड्रिल मशीनों के जरिए खुदाई की जाएगी। इसमें सड़क पूरी तरह से सुरक्षित रहेगी। इस काम के दौरान वाहन का आवागमन पूरी तरह से चलता रहता है। जमीन के अंदर समानांतर स्थिति में सीधे मिट्टी, पत्थरों को काटते हुए सुरंग बनाते हुए आगे चलती है। सीवर लाइन या पाइप लाइन के लिए इसका उपयोग शुरू किया गया है।

पटेल नगर में एक पंपिंग स्टेशन भी बनाया जाएगा
नप की चेयरपर्सन शीला राठी ने कहा कि 56 करोड़ की इस अमृत योजना के सीवर प्रोजेक्ट का जनस्वास्थ्य विभाग की सहायता से प्रस्ताव दौबारा तैयार करवाया गया था। सीवर प्रोजेक्ट का प्रस्ताव जनस्वास्थ्य विभाग ने दोबारा से तैयार करवा कर इस पर काम शुरू किया गया है। इस योजना में स्थानीय नगर पार्षदों ने भी करीब 213 सुझाव दिए थे, जिन पर अमल करते हुए करीब 16 किलोमीटर लंबी विभिन्न आकार की सीवर लाइन डालने का प्रस्ताव बनाया गया था। सीवर लाइन के अलावा पटेल नगर में एक पंपिग स्टेशन भी बनाना प्रस्तावित किया है, ताकि सैनिक नगर, पटेल नगर, मामन विहार व आसपास के क्षेत्र का सीवर लिफ्ट करके सीधा एचएसवीपी की मेन लाइन में डाला जा सके।

पुराना बराही रोड पर बिछाई जाएगी मेस्टिक परत
नए सिरे से रिवाइज्ड डीपीआर बनवाई गई है। उसी के अनुसार अब काम शुरू किया गया है। शहर में सीवर लाइन के साथ-साथ करीब 32 करोड़ रुपए की लागत से अमृत योजना के तहत ही पेयजल लाइन दबाने का काम भी शुरू किया गया है। अब शहर में करोड़ों के विकास कार्य चल रहे हैं। इन सभी कार्याें को आगामी छह माह में पूरा कर लिया जाएगा। शीला राठी ने बताया कि वेस्ट जुआं ड्रेन पर भी तेजी से काम चल रहा है। रेलवे रोड व मेन बाजार के रोड के पर मेस्टिक पर बिछा दी गई है तथा पुराना बराही रोड पर भी मेस्टिक परत बिछाने का काम चल रहा है। इसके अलावा कई वार्डों में नाला निर्माण, गलियों को पक्का करना, सीसी गलियां बनाना आदि काम शुरू हुए हैं।