पौधरोपण के साथ पर्यावरण संरक्षण का भी लें संकल्प, एसडीएम ने हर्बल पार्क में लगाए पौधे

झज्जर. विश्व पर्यावरण दिवस पर शुक्रवार को जिले में अधिकारियों व पर्यावरण प्रेमी ने पौधरोपण कर लोगों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। एसडीएम शिखा ने बहादुरगढ़ रोड पर हर्बल पार्क में पौधे लगाए। उन्होंने कहा कि पेड़-पौधे हमारे जीवन के लिए बहुत लाभकारी है। यह हमें न केवल छाया व फल देते हैं, बल्कि बरसात लाने में भी सहायक होते हैं। उन्होंने कहा कि प्रकृति से जुड़े और जीवन में अधिक से अधिक पौधे लगाएं। पौधों का पालन पोषण भी करें।

उन्होंने कहा कि हमारी धरा ऋषि, मुनियों की भूमि है। यहां पेड़ों में भगवान दिखाई देते हैं। प्रकृति के बिना जीना मुश्किल है। क्योंकि प्रकृति ने हमें अनमोल संसाधन दिए हैं। इन्हें संजोकर रखने की जरूरत है।
स्वयं पेड़ लगाकर दूसरों को लगाने के लिए करेंगे प्रेरित : एसडीएम
एसडीएम ने कहा कि हमारे जीवन के लिए पर्यावरण संरक्षण बहुत जरूरी है। आधुनिक समय में भाग-दौड़ की जिंदगी में हमने पर्यावरण को बड़ी क्षति पहुंचाई है। यही कारण है कि हमें वैश्विक महामारी कोरोना के दौर से गुजरना पड़ रहा है। इस समय में घर पर रहकर हमने महसूस किया कि पर्यावरण संरक्षण कितना जरूरी है। पेड़-पौधे केवल मानवीय जीवन के लिए ही आवश्यक नहीं है, बल्कि पशु-पक्षियों के जीवन के लिए भी विशेष महत्व रखते हैं।

भूमि को उपजाऊ बनाने व मृदा संरक्षण के लिए भी पेड़ों का विशेष महत्व है। उन्होंने कहा कि हम संकल्प लें कि हम स्वयं भी पौधे लगाएंगे। दूसरे लोगों को भी प्रेरित करेंगे, ताकि हमारा आसपास का वातावरण हरा-भरा हो।