सीबीएसई बाेर्ड परीक्षा में विद्यार्थी 9 जून तक बदल सकते हैं एग्जाम सिटी, पहले वाला एडमिट कार्ड ही होगा उपयोग

  • बड़ी राहत }सीबीएसई बोर्ड ने बाकी बची परीक्षाओं के लिए विद्यार्थियों को एग्जाम सिटी बदलने का दिया ऑप्शन

करनाल. सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं की बाकी बची परीक्षाओं के लिए विद्यार्थियों को परीक्षा सिटी बदलने का ऑप्शन दिया है। विद्यार्थी 9 जून तक अपने स्कूलों से परीक्षा केंद्र बदलने का अनुरोध कर सकते हैं। इसके बाद स्कूल 11 जून तक विद्यार्थियों के परीक्षा केंद्र बदलने की रिपोर्ट को अपलोड करेगा।

प्राइवेट कैंडिडेट 11 जून तक परीक्षा केंद्र बदलने के लिए आवेदन कर सकते हैं। जो विद्यार्थी लॉकडाउन के कारण दूसरे जिले और राज्यों में चले गए हैं वो अपने निवास स्थान के आसपास जिले में स्थित परीक्षा केंद्र में भी परीक्षा दे सकते हैं। सीबीएसई बोर्ड की ओर से 1 से 13 जुलाई तक 12वीं कक्षा की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। विद्यार्थी पुराने एडमिट कार्ड और आईडी के साथ दूसरे शहरों में परीक्षा दे सकते हैं। एग्जाम सिटी चेंज करने आवेदन कर सकते हैं, लेकिन एक ही जिले की किसी दूसरी लोकेशन पर सेंटर देने का आवेदन नहीं कर सकते हैं।

ऐसे एरिया में परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा, जिसे कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया हो। विद्यार्थी किसी भी तरह की सहायता के लिए सीबीएसई टेली काउंसलिंग सर्विस टोल फ्री नंबर 1800-11-8004 पर संपर्क कर सकते हैं।

सीबीएसई छात्रों को फिट रखने के लिए ऑनलाइन देगा ट्रेनिंग

कोरोना महामारी के चलते संक्रमण के दौर में विद्यार्थी घर बैठे फिट रहे इसके लिए सीबीएसई की ओर से ऑनलाइन फिटनेस प्रोग्राम शुरू किया जाएगा। सीबीएसई स्कूलों के पीटी अध्यापक को फिटनेस की ट्रेनिंग दी जाएगी। ये प्रोग्राम 18 से 28 जून तक चलेगा। इसके लिए देश के सभी सीबीएसई स्कूलों को 4 अलग-अलग जोन में बांटा जाएगा। स्कूल प्रिंसिपल को वेबिनार के जरिए 15 जून को ट्रेनिंग प्रोग्राम की जानकारी दी जाएगी।

नेशनल यूथ अवॉर्ड के लिए 26 जून तक कर सकते हैं अप्लाई
मिनस्ट्री ऑफ यूथ अफेयर्स एंड स्पोर्ट्स ने नेशनल यूथ अवॉर्ड के लिए एंट्री मांगी है। इसके लिए एंट्री 26 जून तक भेज सकते हैं। माय गवर्नमेंट की वेबसाइट पर जारी सूचना में बताया गया है कि यह अवॉर्ड डेवलपमेंट एक्टिविटीज, सोशल सर्विस जैसे स्वास्थ्य, रिचर्स, इनोवेशन, कल्चर, स्पोर्ट्स के लिए दिया जाएगा। व्यक्तिगत स्तर पर मेडल, सर्टिफिकेट और 50 हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। यूथ ऑर्गेनाइजेशन को 2 लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा।