प्रो. रामबिलास बोले- जब तक हम चाैकीदार हैं महेंद्रगढ़ जिला रहेगा; दानसिंह बोले- नाम बदला ताे करेंगे आंदोलन

नारनाैल. प्रदेश सरकार की जिले का नाम महेंद्रगढ़ से नारनौल करने की सुगबुगाहट के साथ सियासी उबाल शुरू हो गया है। सरकार की इस प्रक्रिया के खिलाफ सामाजिक संगठनों के साथ ही राजनैतिक संगठन भी विरोध में उतर आए हैं। भाजपा नेता एवं पूर्व शिक्षामंत्री राम बिलास शर्मा ने तो यहां तक कहा कि जब तक चौकीदार रामबिलास शर्मा है तब तक महेंद्रगढ़ जिला रहेगा। महेंद्रगढ़ विधायक एवं कांग्रेसी नेता राव दान सिंह ने भी जिले का नाम बदलने की स्थिति में आंदोलन की चेतावनी दी है।

गुरुवार को सरकार की इस कार्रवाई के विराेध में क्षेत्र के अनेक सामाजिक व राजनीतिक संगठनाें की तरफ से राज्यपाल, सीएम के नाम ज्ञापन िदए गए। इसके साथ ही खासबात ये रही कि सरकार द्वारा जिले के नाम बदलने की शुरू की गई इस कवायद में क्षेत्र के सत्ता व विपक्ष एक जुट दिखा। बता दें कि प्रदेश सरकार द्वारा डिप्टी सीएम दुष्यंत चाैटाला की अध्यक्षता में जिला, उपमंडल व तहसीलाें के गठन काे लेकर बनाई गई कमेटी की बुधवार बैठक हुई थी। इस बैठक में गाेहाना और हांसी काे जिला बनाने व महेंद्रगढ़ जिले का नाम नारनाैल किए जाने समेत 8 एजेंडों पर मंथन हुआ था। जिले का नाम महेंद्रगढ़ से नारनाैल रखने के संबंध में सूचना सार्वजनिक होते ही क्षेत्र में राेष दिखा।

मलाल… जिलास्तरीय कार्यालय यहां होने चाहिए : दक्षिण हरियाणा विकास लोकमंच महासचिव प्रो. रणबीर सिंह का कहना है कि महेंद्रगढ़ जिला को खत्म करना यहां के विकास का रास्ता बंद करने की तैयारी होगी। उन्होंने कहा कि महेंद्रगढ़ में जिला स्तरीय कार्यालय होने चाहिए थे। जनप्रतिनिधि कार्यालय यहां खुलवा पाने में विफल रहे। हक के लिए सरकार को भी चिट्‌ठी लिखेंगे।

सीएम-डिप्टी सीएम से बात हुई, महेंद्रगढ़ जिले के नाम में नहीं होगा बदलाव : शर्मा
जिले का नाम महेंद्रगढ़ से नारनाैल िकए जाने को लेकर पूर्व शिक्षामंत्री प्राे. रामबिलास शर्मा ने सोशल मीडिया के माध्यम से बयान जारी कर कहा कि उनकी मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर, डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला, कमेटी के मेंबर कंवरपाल गुर्जर और डॉ. बनवारी लाल से बात हो गई है। महेंद्रगढ़ जिला है और रहेगा। उन्होंने दावा किया कि जब तक रामबिलास नाम का चौकीदार है, तब तक महेंद्रगढ़ जिले का नाम किसी सूरत में नहीं बदला जाएगा। यह जिला बहुत पुराना है। क्षेत्र की भावनाओं काे टूटने नहीं दिया जाएगा।

सरकार दोबारा करे विचार, जरूरत पड़े तो महेंद्रगढ़ को अलग जिला बनाएं : राव
महेंद्रगढ़ के कांग्रेसी नेता एवं विधायक राव दान सिंह ने जिले का नाम नारनाैल करने पर राेष जताया है। उन्हाेंने सरकार से कहा कि क वाे इस मामले पर दाेबारा से िवचार करें। यदि नाम बदला ताे क्षेत्र की जनता अांदाेलन करने से पीछे नहीं रहेगी। इसके साथ ही उन्हाेंने इस पर अपना सुझाव सरकार काे दिया । यदि सरकार नारनाैल काे जिला बनाना चाहती है ताे बनाए। महेंद्रगढ़ काे अलग िजला बना दिया जाए। नारनाैल में अटेली व नांगल चाैधरी क्षेत्र व महेंद्रगढ़ जिले में महेंद्रगढ़ , सतनाली व कनीना काे शामिल किया जा सकता है।