हरियाणा बोर्ड की 1 से 15 जुलाई तक होगी परीक्षाएं, 10 दिन पहले विद्यार्थियों को परीक्षा के बारे में किया जाएगा सूचित

  • स्कूलों को खोलने के लिए जिलास्तरीय कमेटी नियमों को लेकर करेंगी चर्चा, 7 तक भेजनी होगी रिपोर्ट

करनाल. हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी को कोरोना के चलते बोर्ड परीक्षा बीच में ही स्थगित करनी पड़ी थी, लेकिन बोर्ड ने अब दो माह बाद सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी की शेष परीक्षाओं का आयोजन कराने की घोषणा की है।
बोर्ड की ओर से एक जुलाई से 15 जुलाई तक परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी। विद्यार्थियों की डेटशीट परीक्षा से 10 दिन पहले जारी की जाएगा। इसके साथ ही मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा स्कूलों को खोलने के संदर्भ में दिशा-निर्देश बनाने का कार्य किया जा रहा है। एनसीआरटी द्वारा इस संदर्भ में मॉड्यूल बनाया जा रहा है। प्रदेश में भी स्कूलों को खोलने के संदर्भ में दिशा-निर्देश बनाए जाने की प्रक्रिया शुरु कर दी गई है, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए विद्यार्थियों को संक्रमण से बचाते हुए स्कूली व्यवस्था की पढ़ाई को फिर से संचालित किया जा सके। प्रदेश की सिफारिश एमएचआरडी को भेजे जाने के लिए सभी हितधारकों से चर्चा की जा रही है।

स्कूलों को खोलने के लिए एक जिला स्तरीय कमेटी का किया जाएगा गठन
स्कूलों को खोलने के लिए जिला स्तरीय कमेटी का गठन चार जून तक किया जाएगा। इस विषय पर चर्चा करने के बाद एक रिपोर्ट तैयार करने के बाद 7 जून निदेशालय भेजी जाएगी। कमेटी में जिला शिक्षा अधिकारी व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी अध्यक्ष होंगे। प्रधानाचार्य डाइट सदस्य सचिव, खंड के सभी बीईओ सदस्य और उच्च विद्यालयों व वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों के प्रधानाचार्य पांच सरकारी व पांच निजी स्कूलों के सदस्यों के शामिल होंगे साथ ही अध्यापक संगठनों के प्रतिनिधि व प्राईवेट स्कूलों के संगठन प्रतिनिधि एंव प्रैस सदस्य व माता पिता, अभिभावक संघ कमेटी में शामिल होंगे।

विभाग की ओर से आदेश आए हैं

^विभाग की ओर से आदेश आए हैं जिला स्तरीय कमेटी स्कूलों को खोलने के नियम को लेकर चर्चा कर निदेशालय को 7 जून तक रिपोर्ट भेजी जाएगी। बोर्ड की कक्षाओं की परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई तक होगी। बोर्ड की ओर से बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर 10 दिन पहले सूचित कर दिया जाएगा। रविंद्र चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी, करनाल।