बारबर शॉप में ग्राहक का पूरा रिकार्ड रखना होगा, खांसी-जुकाम, बुखार वाले की नो-एंट्री

  • माजरा हॉट स्पॉट बनने की ओर, जिले के 33 में से 10 केस इसी गांव में मिले
  • साइलेंट अटैक बन सकता है परेशानी, सातों में किसी के लक्षण नहीं, पहले भी ऐसे केस

रेवाड़ी. प्रशासन द्वारा सरकार के आदेशानुसार कंटेनमेंट जोन को छोडक़र अन्य दुकानों व बाजार के लिए लॉकडाउन में छूट देते हुए अनलॉक-1 के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) की जारी की जा चुकी है। बुधवार से पूरी तरह बाजार खुलने शुरू भी हो गए। बाजार संयमित नजर आया और ज्यादा भीड़ भाड़ नहीं दिखी।

मगर सबसे अधिक खतरा हेयर कटिंग सैलून और बारबर शॉप को लेकर है। क्योंकि आमतौर पर कटिंग करते समय एक ही तौलिया और कंघे-कैंची हर ग्राहक पर बार-बार इस्तेमाल होते रहते हैं। ऐसे में प्रशासन ने इसके लिए सख्त शर्तों के साथ ही हिदायत भी जारी की है। इसके अलावा शादी समारोह में अभी भी 50 से अधिक लोगों के शामिल होने की छूट नहीं है।

घर जाकर कटिंग और ब्यूटीशियन पर प्रतिबंध
आदेश जारी किए गए हैं कि हेयर कटिंग सैलून और बारबर शॉप संचालक द्वारा बुखार, सर्दी-जुकाम, खांसी से पीडि़त व्यक्ति के अलावा होम क्वारेंटाइन व्यक्ति के हाथ पर स्टैंप होने पर भी दुकान में प्रवेश न करने दें। कंटेनमेंट जोन में से आने वाले ग्राहकों का दुकान में प्रवेश वर्जित रहेगा। संचालकों को सभी ग्राहकों का तिथि अनुसार पूरा रिकार्ड नाम, पता, मोबाइल नंबर सहित मेनटेन करना होगा ताकि जरूरत पडऩे पर आसानी से सम्पर्क किया जा सके। उन्होंने कहा कि घर-घर जाकर बाल काटने व ब्यूटीशियन सर्विस पर प्रतिबंध रहेगा।

संचालकों को टॉकन सिस्टम प्रयोग करना होगा। ग्राहकों के लिए एंट्री पॉइंट पर सेनिटाइजर होना जरूरी है। पूरा स्टाफ थ्री लेयर का सर्जिकल मास्क लगाएगा। प्लेन गोग्लस, फेस शिल्ड, हेड कवर व एप्रिन व हैंड गलव्ज पहना जरूरी होगा। खांसी , जुखाम, बुखार व सांस लेने में तकलीफ के लक्षण वाले स्टॉफ को कार्य करने की अनुमति नहीं होगी। किसी को भी बिना मास्क के दुकान के अंदर न आने दिया जाए। सैलून-शॉप पर डिस्पोजेबल तौलिया या पेपर इस्तेमाल करे या फिर ग्राहक अपना तोलिया लेकर आए। हर ग्राहक के बाद बाल काटने के लिए उपयोग में लाया गया सामान 30 मिनट के लिए सेनिटाइज करें। कम से कम एक मीटर की दूरी बनाए रखें। दुकान के कॉमन एरिया, लिफ्ट, सीढिय़ों को एक प्रतिशत सोडियम हाईपो क्लोरो राइड सोल्यूशन के साथ कम से कम दिन में दो बार साफ करें।

शादी में नहीं आ सकते कंटेनमेंट जोन वाले
कोरोना वायरस के चलते जिला में बैंक्वेट हाल सशर्त खोले जा सकेंगे। शादी-विवाह कार्यक्रम में सभी को मिलाकर 50 से ज्यादा व्यक्तियों की हाजिरी नहीं होगी। कार्यक्रमों के लिए सम्बंधित एसडीएम से लिखित में अनुमति लेनी भी अति अनिवार्य है। बुखार, कफ, सांस लेने में परेशानी वाले व्यक्ति को समारोह में शामिल होने की अनुमति नहीं होगी। समारोह हाल में सैंट्रल एयर कंडीशनिंग की अनुमति नहीं होगी। प्रवेश द्वार पर ही सभी व्यक्तियों की थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था करना बैंक्वेट मालिक की जिम्मेदारी होगी। बैंक्वेट परिसर में प्रवेश करने से पहले सभी को मास्क देंगे, सारा स्टाफ भी मास्क पहनेगा और समय-समय पर पूरा हाल व परिसर सेनिटाइज किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि सभी को सामाजिक दूरी यानि दो गज की दूरी बनाकर रखनी होगी। समारोह में शराब, पान-गुटखा, तंबाकू आदि का प्रयोग बैन रहेगा। कन्टेन्मेंट जोन में रह रहे हैं तो विवाह में शामिल होने की अनुमति नहीं होगी। शादी समारोह में जो लोग शामिल होंगे, संबंधित बैंक्वेट व मैरिज पैलेस के मालिकों को उन सभी व्यक्तियों की सूची बनानी होगी, जिसमें नाम, पता व सम्पर्क नम्बर लिए जाएंगे।