पानीपत के किसान ने तैयार किया बिना बीज वाला शुगर फ्री तरबूज, पानी व मिठास 13 प्रतिशत अधिक

  • त्रिभुज की तुलना में मिठास 13% अधिक है, लेकिन यह पूरी तरह से शुगर फ्री है। एक तरबूज का वजन 4 से 6 किलो के बीच हो रहा है।

पानीपत. अब बच्चों की पसंद को ध्यान में रखते हुए विशेष रूप से बिना बीज वाला तरबूज तैयार किया गया है। इसमें बीज नहीं होने के साथ-साथ अन्य तरबूज की तुलना में पानी की भी मात्रा और मिठास भी 13% अधिक है। इस विशेष किस्म वाले तरबूज उगाने का ट्रायल सिवाह के किसान रामप्रताप के खेत में लिया गया है।

खेत में 500 पौधे लगाए गए थे। बिना बीज वाला यह तरबूज शुगर फ्री है किसान रामप्रताप का कहना कि वे सतीश मैंने त्रिभुज की तुलना में मिठास 13% अधिक है, लेकिन यह पूरी तरह से शुगर फ्री है। एक तरबूज का वजन 4 से 6 किलो के बीच हो रहा है।

500 पौधे लगा लिया ट्रायल सफल : अभी तक इस तरबूज को ट्रायल के रूप में लगाया गया था। किसान रामप्रताप ने बताया कि एक कनाल में 500 पौधे लगाए गए थे। सभी के सभी पौधों से अभी उत्पादन शुरू हुआ है। अन्य किसान इस किस्म के तरबूज को उगाएंगे तो उनको बाजार में अच्छे भाव भी मिलेंगे और डिमांड भी ज्यादा होगी।

कम मेहनत ज्यादा उत्पादन इसकी विशेषता यह भी है कि इसमें मेहनत कम है और उत्पादन ज्यादा है। रामप्रताप का कहना है कि इसकी खेती करने वाले अन्य किसानों को भी विभिन्न माध्यमों से प्रेरित किया जा रहा है।