अब लेफ्ट-राइट पर खुलेंगे बाजार, रेस्टोरेंट रात 9 बजे तक कर सकेंगे होम डिलीवरी

  • शहर में बाजारों के लिए नए नियम तय, दुकानें खोलने का समय सुबह 9 से सायं 6 बजे तक ही रहेगा

रोहतक. कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच अनलॉक पार्ट वन शुरू हो चुका है। जिला प्रशासन ने शहर में बाजारों को खोलने के लिए नए नियम भी लागू कर दिए हैं। अभी तक ट्रेड और कैटेगरी के हिसाब से दिनवार खुल रहे बाजारों को अब लेफ्ट-राइट में बांट दिया गया है। दुकानाें का लेफ्ट-राइट दिशा के िहसाब से तय हाेगा। पूर्व से पश्चिम अाैर उत्तर से दक्षिण काे लेफ्ट साइड माना जाएगा। इसके बाद भी यदि उलझन रहती है ताे नगर निगम द्वारा मार्किंग की जाएगी।

वहीं, अब शहर के उन बाजारों को ऑड-ईवन के तहत खोला जाएगा, जहां दुकानाें काे नंबर दिए गए थे। इसके लिए जिला प्रशासन ने नई स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर यानी एसओपी तय की है। इसके तहत बाजारों को ज्यादा छूट देध्क8र खोलने की अनुमति दी गई है ताकि अर्थव्यवस्था को सुचारू किया जा सके। साथ ही दुकानदारों के अलावा बाजारों में उमड़ने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए भी प्लानिंग की जा रही है। पहले की तरह दुकानें अब भी सुबह 9 बजे से सायं 6 बजे तक ही खुलेंगी।

सांपला, महम और कलानौर कस्बों के बाजारों का क्षेत्रफल कम होने के चलते वहां पर यह नियम लागू नहीं होंगे। वहां पहले की तरह ही दुकानें खुलेंगी। रात को नौ बजे से सुबह पांच बजे तक आपातकालीन सेवाओं व मंजूरशुदा को छोड़कर किसी भी को बाहर आने की इजाजत नहीं होगी।

यह दुकानें खुलेंगी रोजाना : जिले में दूध, डेयरी उत्पाद, चाय स्टॉल, सब्जी, फल, मिठाई की दुकान, दवाई, बेकरी, किरयाना स्टोर, रसायन, बीज, खाद, कृषियंत्र, वीटा बूथ, चश्मे की दुकानें रोजाना सुबह 9 बजे से सायं 6 बजे तक खोली जा सकेंगी। वहीं, इन दुकानों को छोड़कर बाजारों में लेफ्ट-राइट का नियम लागू होगा। इसमें सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को राइट साइड की दुकानें और मंगलवार, गुरुवार व शनिवार को लेफ्ट साइड की दुकानें खुल सकेंगी।

इसके अलावा हुडा और अन्य बाजार जिनमें दुकानों को नंबर दिए गए हैं, उनमें सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को सम नंबर वाली दुकानें और मंगलवार, गुरुवार व शनिवार को विषम नंबर वाली दुकानें खुल सकेंगी। हालांकि शहर के संकरे बाजारों में अब नंबर की जगह लेफ्ट-राइट सिस्टम की चल रहा है।

दवा की दुकानों का तय किया रोस्टर: जिले में आवश्यक एवं आपातकालीन सेवाओं के तहत क्लीनिक व दवाई की दुकानों का रोस्टर बनाया गया है। सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक ये दुकानें खुल सकेंगी। इस बारे में रोहतक जिला केमिस्ट एसोसिएशन के प्रधान मोहिंद्र सिंह चावला ने डीसी के साथ मुलाकात करने के बाद शेड्यूल जारी किया। इसमें उन्होंने कहा कि रविवार को जिस प्रकार से हर चौक पर रोटेशन वाइज दुकानें खुलती थी, अभी भी वैसे ही खुलेंगी।

रेस्टोरेंट रात 9 बजे तक अाधा शटर डाउन कर खुलेंगे: जिले में अनलॉक पार्ट वन के तहत जिलाधीश आरएस वर्मा की ओर से जारी किए गए नए आदेशों के तहत अब होटल में बने रेस्टोरेंट, ढाबे और अन्य भोजनालय खुलेंगे। इनका समय सुबह 9 से रात 9 बजे तक किया गया है।

रेस्टोरेंट संचालकों को हिदायतें दी गई हैं कि वे खाना बनाने के लिए अपनी रसोई तो चला सकेंगे, लेकिन बैठाकर खिलाने की इजाजत नहीं होगी। होम डिलीवरी दे सकेंगे। किसी भी हालात में रात 9 बजे के बाद होम डिलीवरी की भी अनुमति नहीं होगी।

शाम 7 बजे के बाद नहीं लगेगी रेहड़ी: जिले में शाम 7 बजे के बाद सभी रेहड़ी और फेरी वालों को सामान बिक्री करने की कोई छूट नहीं होगी। इन पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी। इसके अलावा एक जगह पर रेहड़ी और फड़ी लगाने वालों पर भी प्रतिबंध रहेगा। फेरी वालों को छूट रहेगी।

गाड़ियाें की मरम्मत की दुकानें हरराेज खुलेंगी: शहर में ऑटो मोबाइल शोरूम, सर्विस स्टेशन, टायर पंक्चर, वेल्डिंग, गाड़ियों की मरम्मत से जुड़ी दुकानें और चालक प्रशिक्षण स्कूल सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक हरराेज खुलेंगे। वहीं पेट्रोल पंप के लिए सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। इसके अलावा टैक्सी चलाने वालों के लिए एक चालक और दो सवारियों की ही अनुमति होगी।

अभी नहीं खुलेंगे मंदिर और सिनेमा: नए दिशा निर्देशों के तहत सभी शैक्षणिक संस्थान, धार्मिक स्थल, शॉपिंग मॉल, सिनेमा हॉल, बार, स्वीमिंग पूल, जिम, ऑडिटोरियम हॉल और होटल खोलने की इजाजत नहीं होगी। सिर्फ कोविड 19 के तहत सूचीबद्ध किए होटल ही खुल सकेंगे।

बाजाराें में वाहनाें की एंट्री नहीं, पार्किंग के लिए बनेगा प्लान: बाजार में किसी भी वाहन की एंट्री पूरी तरह बैन रहेगी। पार्किंग के लिए नगर निगम आयुक्त को प्लानिंग करने के लिए निर्देश दिए गए हैं। इसमें पुराने बाजार में हुडा काम्प्लेक्स के मैदान, भगत सिंह पार्किंग और अन्य खुले स्थान पार्किंग के लिए तय करने होंगे।