इसी सप्ताह जारी होगा हरियाणा बोर्ड 10वीं क्लास का रिजल्ट

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (एचबीएसई): हरियाणा बोर्ड 10वीं की परीक्षाओं के परिणाम इसी सप्ताह जारी किए जाएंगे। इस संबंध में 20 मई को हरियाणा बोर्ड (BSEH) सेक्रेटरी राजीव प्रसाद ने बताया था कि हरियाणा 10वीं का रिजल्ट मई के आखिरी सप्ताह में जारी किया जाएगा। इस लिहाज से अगले दो-तीन दिनों में हरियाणा बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी किया जा सकता है। 

एचबीएसई 10वीं रिजल्ट का इंतजार कर रहे लाखों छात्रों को बता दें कि बोर्ड इस सप्ताह रिजल्ट कभी भी जारी कर सकता है। लेकिन अभी तक रिजल्ट जारी किए जाने की तिथि का ऐलान नहीं किया गया है। हरियाणा बोर्ड 10वीं परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम पहले ही पूरा किया जा चुका है। अब बोर्ड रिजल्ट को अंतिम रूप देने में जुटा है। माना जा रहा है कि हरियाणा बोर्ड की पूरी तैयारी होने पर रिजल्ट को वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। इस काम में एक-दो दिन का समय लग सकता है। लेकिन यह पक्का है कि रिजल्ट इसी सप्ताह जारी किया जाएगा। हरियाणा बोर्ड 10वीं का रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  bseh.org.in  पर जारी किया जाएगा या जारी होने की सूचना दी जाएगी। 

वैसे तो कोरोना महामारी और लॉकडाउन से पूरे देशभर के शैक्षिक बोर्डों का परीक्षा और रिजल्ट का कार्यक्रम गड़बड़ा गया है ऐसे में हरियाणा बोर्ड ने समय पर उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य पूरा कराकर एक बड़ा काम किया है। रिपोर्ट् के अनुसार, हरियाणा बोर्ड 10वीं परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन में लगे सैकड़ों शिक्षक घर में ही कॉपियों का मूल्यांकन कर रहे थे और पिछले महीने यानी अप्रैल के अंत में ही मूल्यांकन का कार्य पूरा कर लिया था। 

इस साल हरियाणा बोर्ड की 10वीं, 12वीं की परीक्षा में 7.41 लाख छात्रों ने भाग लिया था।  रिजल्ट हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in या results.bseh.org.in पर जारी किया जाएगा।