रेवाड़ी से गुड़गांव-फरीदाबाद, पलवल, झज्जर और भिवानी के लिए बसों का संचालन शुरू, ऑनलाइन लेनी होगी टिकट

रेवाड़ी. सार्वजनिक परिवहन सेवा को पटरी पर लाने के लिए सरकार की तरफ से पूरी सावधानी के साथ कदम उठाए जा रहे हैं। शहर से पंचकूला व नारनौल के लिए रोडवेज बस सेवाओं की शुरूआत के बाद अब गुड़गांव, फरीदाबाद, पलवल, झज्जर व भिवानी के लिए भी बसों का संचालन प्रारंभ करने के निर्देश जारी कर दियेंगाए हैं। सोमवार से इन सभी के लिए बसों का नियमित लेकिन सीमित संख्या में बसों का संचालन किया जा रहा है। रोडवेज बसों में सफर के लिए यात्रियों को ऑनलाइन ही टिकट बुक करानी होगी। वहीं लोकल रूटों पर अभी संचालन सुचारू नहीं करने का निर्णय लिया है।

बस में केवल 30 यात्रियों को ही अनुमति

रोडवेज प्रबंधन की तरफ से शुरूआत में शहर से केवल नारनौल और पंचकूला के लिए ही बसों के संचालन की अनुमति दी थी जिसके बाद से यात्रियों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। तत्पश्चात लॉकडाउन का चौथा फेज लागू होने के बाद सरकार की तरफ से अन्य रूटों पर बसों के संचालन किए जाने की संभावनाओं को लेकर हर डिपो स्तर से प्रस्ताव मांगे थे, क्योंकि लॉकडाउन की वजह से अब बसों का संचालन मुख्यालय की अनुमति के बाद ही किया जाना है। रेवाड़ी डिपो की तरफ से गुड़गांव, भिवानी, महेंद्रगढ़, फरीदाबाद व झज्जर के लिए बसों का संचालन करने की अनुमति संबंधी प्रस्ताव भेजा था। इसके अतिरिक्त नारनौल के लिए बसों की संख्या बढ़ाने संबंधी प्रस्ताव था। मुख्यालय की तरफ से महेंद्रगढ़ को छोड़कर इन रूटों के लिए स्वीकृति दिए जाने के बाद सोमवार से इन सभी रूटों पर नियमित संचालन किया जा रहा है। हालांकि अभी कोरोना का खतरा कम नहीं हुआ है इसलिए एक बस में केवल 30 ही यात्रियों को सफर की अनुमति दी जाएगी।

यात्रियों के लिए मास्क जरूरी, थर्मल स्क्रीनिंग होगी :

रोडवेज प्रबंधन ने स्पष्ट किया है कि अभी आगामी आदेशों तक मैनुअल टिकट नहीं दी जाएगी इसलिए वही यात्री बस स्टैंड पर पहुंचे जिनकी ऑनलाइन कंफर्म बुकिंग है। अन्य किसी यात्री को बस स्टैंड के अंदर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। साथ ही कंफर्म बुकिंग वाले यात्रियों के लिए मुंह पर मास्क लगाकर अनिवार्य होगा उसके बगैर सफर की इजाजत नहीं होगी। बस स्टैंड पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग भी की जाएगी।

गुड़गांव का किराया 76 रुपए होगा

शहर के बस स्टैंड से अभी तक पहली बस 8 बजे नारनौल के लिए रवाना की जा रही थी लेकिन अब पहली बस साढ़े 7 बजे गुड़गांव के लिए रवाना होगी। गुड़गांव के लिए दूसरी सुबह 9 बजे और इसके बाद तीसरी बस साढ़े 11 बजे उपलब्ध होगी। गुड़गांव का किराया 76 रुपए होगा लेकिन अभी इन तमाम रूटों के लिए ऑनलाइन ही बुकिंग करानी होगी जिसकी वजह से पांच रुपए का अतिरिक्त सर्विस चार्ज भी देना होगा। गुड़गांव की पहली बस के बाद 8 बजे नारनौल व पलवल के लिए और 9 बजे झज्जर के लिए बस रवाना होगी। इसके बाद साढ़े 9 बजे बस भिवानी व पंचकूला के लिए रवाना होगी। वहीं 10 बजे नारनौल और 11 बजे फरीदाबाद के लिए बस रवाना होगी। इन स्थानों के अलावा सुबह 9 बजे व साढ़े 10 बजे एक-एक बस नूंह के लिए रवाना होगी। वहीं गुड़गांव से सुबह 9 बजे बस रेवाड़ी के लिए रवाना होगी और दोपहर 2 बजे बस भिवानी से रेवाड़ी के लिए रवाना होगी। दोपहर 3 बजे एक-एक बस नारनौल से रेवाड़ी व रेवाड़ी से नारनौल के लिए रवाना होगी।

लोकल रूटों पर नहीं बनी व्यवस्था, सेवाएं बंद

रोडवेज प्रबंधन ने शुक्रवार को प्रायोगिक तौर पर धारूहेड़ा, कुंड व डहीना जैसे लोकल रूटों के लिए बसों को रवाना किया था। हालांकि रोडवेज की तरफ से पहले इनकी जानकारी नहीं देने और इन स्थानों के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग नहीं होने से प्रबंधन ने इन्हें बंद कर दिया है। अभी प्रबंधन की तरफ से मैनुअल टिकट वितरण पूरी तरह से रोक लगा दी है जिसके बाद हालात नहीं सुधरने तक मैनुअल टिकट वितरण नहीं होगा ऐसे में लोकल रूटों के लिए भी बसों का इंतजार और अधिक बढ़ सकता है।