माॅनसून में न हो जलभराव; नगर परिषद ने अर्बन एस्टेट से शुरू किया नालों की सफाई का काम

  • शहर में 40 किलोमीटर लंबे नाले किए जाने हैं साफ, जोन अनुसार लगाई जाएंगी ड्यूटियां

जींद. नगर परिषद ने मानसून से लगभग एक माह पहले ही अपनी तैयारी शुरू कर दी है। शहर में ज्यादा सबसे परेशानी जमाव का कारण नाले व सीवरेज सिस्टम हैं। नगर परिषद ने शहर के नालों की सफाई का काम शुरू कर दिया है।

अर्बन एस्टेट स्थित नालों की सफाई का काम शुरू हो चुका है और बाकी शहर के नालों की सफाई के लिए आगामी दो दिनों में डेट जारी कर दी जाएगी। जोन (बीट) अनुसार पूरे जून में शहर में बने प्रत्येक नालों की सफाई का काम किया जाएगा। शहर में लगभग 40 किलोमीटर लंबे नाले बनाए गए हैं, जिनकी हर साल नगर परिषद की तरफ से सफाई करवाई जाती है। नगर परिषद ने शहर के नालों को लेकर काम शुरू कर दिया है। फिलहाल अर्बन एस्टेट के नालों की सफाई का काम शुरू कर दिया है। नालों में जमी मिट्टी, गाद को निकाला जा रहा है। इसके लिए जोन में कार्यरत कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। शहर के अन्य हिस्सों में बने नालों की सफाई का काम भी अगले सप्ताह तेजी से शुरू होने की संभावना है। इसके लिए नगर परिषद द्वारा जोन अनुसार कैलेंडर तैयार किया जा रहा है।

नगर परिषद के पास खुद का नालों के गंदे पानी की निकासी का कोई प्रबंध नहीं है। नगर परिषद द्वारा नालों के पानी की निकासी के लिए सीवरेज में ही टेप (जोड़) लगाए गए हैं, जहां से नालों का पानी सीवरेज और आगे डिस्पोजल टैंकों में जाता है। टैंकों से आगे गंदा पानी एसटीपी में पहुंचाया जाता है, लेकिन वहां भी आगे इसकी निकासी के लिए कोई प्रबंध नहीं है।

जून में शुरू हो सकता है अमरुत का काम
शहर से बरसाती व सीवरेज के गंदे पानी की निकासी के लिए अमरुत योजना के तहत चल रहा काम लॉकडाउन के चलते बंद पड़ा है। प्रशासन द्वारा छूट दिए जाने के बाद इस काम के दोबारा जून के प्रथम सप्ताह में शुरू होने की उम्मीद है। प्रोजेक्ट पर जो लेबर काम कर रही थी, वह यूपी की थी। ईद के चलते लेबर गांव गई हुई है, जिसके अगले सप्ताह लौटने की उम्मीद है। उसके बाद ही यह काम चालू हो सकता है।

जोन अनुसार सफाई कराई जाएगी

^अर्बन एस्टेट में नालों की सफाई का काम शुरू करवा दिया गया है। बाकी शहर के लिए योजना तैयार की जा रही है। अगले एक-दो दिन में जोन अनुसार कैलेंडर बनाकर सफाई का काम शुरू करवा दिया जाएगा।
अशोक सैनी, चीफ सेनेट्री इंस्पेक्टर, नगर परिषद, जींद।