फरीदाबाद में गुड़गांव के व्यक्ति की कोरोना से मौत, गुड़गांव में महिलाओं के मुकाबले दोगुने पुरुष कोरोना संक्रमित

  • हरियाणा में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या पहुंची 1184
  • 765 मरीज अस्पतालों से डिस्चार्ज होकर पहुंचे घर

पानीपत/फरीदाबाद/गुड़गांव. हरियाणा में लॉकडाउन फेस का 7वां दिन है। फरीदाबाद में सोमवार को गुड़गांव के एक व्यक्ति की कोरोना की वजह से मौत हो गई। उसे गुड़गांव से यहां रेफर किया गया था। ईलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया। इसकी पुष्टि फरीदाबाद के कोरोना के नोडर अधिकारी ने की है। प्रदेशभर के हालात की बात करें तो ईद के दिन मस्जिदों में कोई नमाजी नहीं पहुंचा। मस्जिदों के बाहर बाकायदा पोस्टर लगे मिले कि लॉकडाउन के चलते ईद की नमाज अपने घर में ही अदा करें। बाजार सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक खुले। कुछ जगह लोग जिला प्रशासन के नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए अपने मन से दुकानें खोल रहे हैं, वहां जिला प्रशासन, नगर निकाय और पुलिस टीमों द्वारा दुकानदारों के चालान किए जा रहे हैं।

फरीदाबाद में एक कोरोना संदिग्ध की मौत

फरीदाबाद के सेक्टर-21 बी निवासी 21 वर्षीय एक कोरोना संभावित मरीज की रविवार को मौत हो गई। कोविड-19 के प्रोटोकॉल के तहत उसका अंतिम संस्कार किया गया। बताया जा रहा है कि युवक को कुछ दिनों से बुखार और गले में दर्द की शिकायत थी। शनिवार देर रात युवक के पिता ने उन्हें बादशाह खान अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कराया था। उपचार कर रहे डॉक्टर के अनुसार युवक की हालत बहुत की गंभीर थी। युवक ने रविवार सुबह से अस्पताल में अंतिम सांस ली।

उच्च अधिकारियों को सूचना मिली तो आपातकाल में भर्ती मरीजों को दूसरे वॉर्ड में शिफ्ट कर पूरे वार्ड को सेनेटाइज कर एक घंटे के लिए बंद कर दिया गया। वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. विकास शर्मा ने बताया कि सरकारी गाइड लाइन के अनुसार यदि किसी भी बुखार से पीड़ित मरीज की अस्पताल में मौत होती है, तो उसे कोविड-19 के प्रोटोकॉल के अनुसार अंतिम संस्कार कराने के निर्देश हैं। मृतक के शव का अंतिम संस्कार कराने के लिए नगर निगम को सौंप दिया गया है।

गुड़गांव में महिलाओं के मुकाबले दोगुने पुरुष संक्रमित

गुड़गांव में कोरोना मरीजों का आंकड़ा प्रदेशभर में सबसे ज्यादा है। यहां भर्ती 271 मरीजों में से 67 फीसदी मरीज पुरुष हैं, जबकि 33 फीसदी मरीज महिलाएं हैं। ऐसे में महिलाओं के मुकाबले पुरुषों की संख्या दोगुनी है। कोरोना मरीजों में बच्चे भी शामिल हैं। गुड़गांव में 2 बच्चे कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं।

हरियाणा में मरीजों का आंकड़ा 1184 पहुंचा

  • अमेरिका से लौटे 21 कोरोना पॉजिटिव के साथ-साथ गुड़गांव में 271, फरीदाबाद में 209, सोनीपत में 159, झज्जर में 93, नूंह में 65, अंबाला में 42, पलवल में 41, पानीपत में 54, पंचकूला में 25, जींद में 26, करनाल में 32, रोहतक में 16, महेंद्रगढ़ में 21, रेवाड़ी में 16, सिरसा में 9, फतेहाबाद, व यमुनानगर में 8-8, हिसार में 19, कुरुक्षेत्र में 15, भिवानी में 8, कैथल में 6, चरखी-दादरी में 6, भिवानी में 8 संक्रमित मरीज हैं। इसके अलावा, मेदांता अस्पताल गुड़गांव में 14 इटली के नागरिकों को भी भर्ती करवाया गया था, जिन्हें हरियाणा ने अपनी सूची में जोड़ा है।

  • हरियाणा में अब कुल 765 मरीज ठीक हो गए हैं। इनमें गुरुग्राम में 148, फरीदाबाद में 120, सोनीपत में 116, नूंह में 65, झज्जर में 90, अंबाला में 40, पलवल 37, पानीपत में 32, पंचकूला में 24, जींद में 18, करनाल में 11, यमुनानगर में 8, सिरसा में 8, रोहतक में 9, महेंद्रगढ़ में 4, भिवानी में 4, हिसार में 3, कैथल में 3, फतेहाबाद में 6, कुरुक्षेत्र में 2, चरखी दादरी में 1, रेवाड़ी में 1 मरीज ठीक होकर घर लौट चुका है। 14 मरीज इटली के भी ठीक हुए हैं।