क्वारेंटाइन नांदेड़ साहिब के श्रद्धालुओं ने की सामुदायिक केंद्र से डिस्चार्ज करने की मांग

  • रिपाेर्ट में सभी मिले स्वस्थ फिर भी 23 दिन से क्वारेंटाइन, अपने घर जाने के लिए कर रहे इंतजार

फतेहाबाद. नांदेड़ साहिब से आए श्रद्धालुओं का क्वारेंटाइन के समय पूरा होने के बाद अभी भी उन्हें डिस्चार्ज नहीं किया जा रहा है। इसे लेकर क्वारेंटाइन लोगों व उनके परिजनों ने प्रशासन से उन्हें डिस्चार्ज करने की मांग की है। इस समय क्वारेंटाइन कक्ष में 2 छोटे बच्चों सहित कुल 12 लोग शामिल है।

वे बीती 30 अप्रैल से क्वारेंटाइन है। पहले उन्हें 13 मई को डिस्चार्ज करना था, लेकिन समयावधि बढ़ा कर 20 मई कर दी। अब प्रशासन ने उन्हें डिस्चार्ज के लिए 27 मई को रिपोर्ट भेजने की बात कही है। वहीं उनका कहना है कि जो लोग पॉजिटिव मिले थे, उनमें से दो तीसरी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है।

जबकि क्वारेंटाइन लोगों को डिस्चार्ज करने में देरी की जा रही है। क्वारेंटाइन लोगों के परिजन अमन सिंह, सोहन सिंह, निक्कू सिंह, मंगा सिंह, मंगल सिंह, गुरलाल सिंह ने कहा कि उनके परिवार व आसपास के 19 लोगों को बीती 30 अप्रैल को पंजाब रोडवेज की बस से नांदेड़ साहिब से रतिया लाया गया था। सभी लोगों को सामुदायिक केंद्र में क्वारेंटाइन कर दिया। इसमें 2 लोगों की हालत बिगडऩे पर नागरिक अस्पताल में भेज दिया जबकि 5 लोग पॉजिटिव आने पर अग्रोहा मेडिकल भेजे गये थे।

अग्रोहा मेडिकल भेजे गये तीन लोगों की नेगेटिव रिपोर्ट आने पर उन्हें डिस्चार्ज कर घर भेज दिया। ऐसे ही हालत बिगड़ने के कारण नागरिक अस्पताल भेजे गए लोगों को भी छुट्टी देकर घर भेज दिया। 12 लोग अभी भी सामुदायिक केंद्र में क्वारेंटाइन है। उक्त लोगों में न तो कोई अभी तक पॉजिटिव आया न ही उनको कोई परेशानी है। इसके बावजूद भी उन्हें डिस्चार्ज नहीं किया जा रहा। बार बार उनको डिस्चार्ज करने की तारीख बदली जा रही है। वे पिछले 23 दिन से क्वारेंटाइन में हैं है।

हरियाणा- पंजाब के लोगों को किया जा चुका है डिस्चार्ज
लोकल गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान रणजीत सिंह भानीखेड़ा ने कहा कि पंजाब, चंडीगढ़ व हरियाणा के अन्य जिलों में नांदेड़ साहिब से आने वाले श्रद्धालुओं को 14 दिन की क्वारेंटाइन अवधि पूरी होने पर डिस्चार्ज करने पर घर भेजा जा चुका है। रतिया के श्रद्धालुओं के साथ अन्याय हो रहा है। जब पॉजिटव लोगों के निगेटिव आने पर उन्हें डिस्चार्ज किया जा सकता है तो उक्त श्रद्धालुओं के तो कोई दिक्कत भी नहीं। इस बारे अधिकारियों से मिलेंगे।

डिस्चार्ज होने वालों को किया क्वारेंटाइन
अग्रोहा मेडिकल से कोरोना को हरा कर घर आने वाले श्रद्धालु वार्ड एक निवासी महिला व पुरुष को शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 14 दिनों के लिए घरों में ही क्वारेंटाइन किया है। उक्त लोगों को 14 दिन तक घरों से बाहर न आने के लिए कहा है। टीम ने कहा कि वे अगले 14 दिन तक अपने घरों से बाहर न जाए और घरों में ही रहे। उक्त लोगों के स्वास्थ्य का चेकअप किया।

27 काे सीएमओ काे देंगे रिपाेर्ट
नोडल अधिकारी डाॅ. भरत ने कहा कि 27 मई को सीएमओ को रिपोर्ट सौंपेंगे। सीएमओ रिपोर्ट डीसी के पास भेजेंगे। डीसी ही इसका फैसला लेंगे।