एक दिन में 7 पॉजिटिव, दिल्ली-मुंबई ने बढ़ाई चिंता

  • कोरोना पॉजिटिव मिलने पर बैंक कॉलोनी, सुभाष नगर और कृष्णा नगर सील हैं, अब और बढ़ी परेशानी
  • शहर के सुभाष नगर, हांसी के वार्ड-8 व चौधरीवास 28 दिन के लिए कंटेनमेंट जोन

हिसार. बीते चार दिन जिले पर भारी पड़ते दिख रहे हैं। 20 मई को हांसी के बडाला में मां-बेटी के संक्रमित मिलने के साथ ही यह सिलसिला शुरू हुआ था। 22 मई को शहर के बीच स्थित सर्वोदय अस्पताल में दो नर्सिंग स्टाफ और इसी दिन हांसी शहर में एक युवक और बडाला में सिक्योरिटी गार्ड का भाई कोरोना पॉजीटिव मिले। शनिवार को स्थिति विस्फोटक होती दिखी जब 23 मई को 7 संक्रमित मिलने से न सिर्फ स्वास्थ्य विभाग की बल्कि आम लोगों की दिक्कतें भी बढ़ती दिखाई दे रही हैं। चिंता की बात है कि 14 दिन में 15 एिक्टव केस मिलने से रेड जोन जैसा खतरा बढ़ गया है…

ये बंद हो सकती हैं सुविधाएं…

  • ट्रांसपोर्ट: पब्लिक ट्रांसपोर्ट सेवाएं फिर से प्रभावित हो सकती हैं। इसमें बस और रेल सेवाएं घटाई या बंद हो सकती हैं।
  • बाजार: लॉकडाउन 4.0 में जो छूट बाजार खोलने में दी गई हैं वो सभी वापस ली जा सकती हैं। प्रभावित इलाकों को सील किया जाएगा।
  • नाकों पर सख्ती: रेड जोन में आने के बाद जिले में प्रवेश और बाहर जाने वालों की राह आसान नहीं रहेगी। जिले की सीमाओं पर पुलिस की सख्ती बढ़ जाएगी।

ड्यूटी मजिस्ट्रेट बना कर सौंपी इलाकों की निगरानी

शहर के सुभाष नगर, हांसी के वार्ड-8 और गांव चौधरीवास को 28 दिन के लिए कंटेनमेंट जोन बनाया है। इनके साथ लगते क्षेत्रों को बफर जोन घोषित किया है। इन स्थानों के लिए संबंधित उपमंडलों के एसडीएम को ओवर ऑल इंचार्ज बनाया गया है।
सुभाष नगर: कंटेनमेंट जोन-बफर जोन
हिसार के सुभाष नगर के लिए एक्सईएन जयवीर डुडी व एक्सईएन हरिकिशन शर्मा, हांसी के वार्ड-8 के लिए एसडीओ विजय कुमार व एसडीओ अमित शर्मा तथा गांव चौधरीवास में एसडीओ कपिल नैन व एसडीओ विजेंद्र सिंह को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। ड्यूटी मजिस्ट्रेट संबंधित क्षेत्रों की समुचित निगरानी व कानून व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी का निर्वहन करेंगे।

हांसी वार्ड-8: कंटेनमेंट-बफर जोन
हांसी शहर में वार्ड-8 के कंटेनमेंट जोन में उमरा गेट से बजरिया रोड, यहां से चार कुतुब गेट की तरफ ज्योति मैच सेंटर के सामने स्थित टी-प्वाइंट तक, यहां से तिकोना पार्क की तरफ मुड़कर तथा फिर यहां से मुड़कर उमरा गेट तक के क्षेत्र को शामिल किया गया है। इसके साथ लगते हांसी के शेष हिस्से को बफर जोन घोषित किया गया है।

चौधरीवास गांव: कंटेनमेंट-बफर जोन
गांव चौधरीवास में अपर लेफ्ट में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, अपर राइट में चौधरीवास के गोरछी मोड़ तक तथा नीचे की ओर चौधरीवास के गावड़ मोड़ तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन में शामिल किया गया है। चौधरीवास के साथ लगते गांव गावड़, पनिहार, गोरछी, तथा चौधरीवास का शेष क्षेत्र बफर जोन घोषित किया है।

ये भी निर्देश जारी: 31 टीमों की निगरानी करेंगे 8 डॉक्टर्स
कंटेनमेंट जोन व बफर जोन में कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण बनाए रखने को संदिग्धों की पहचान करने, ऐसे सभी व्यक्तियों की जांच करने, उन्हें क्वारेंटाइन व आइसोलेशन करने तथा सामाजिक दूरी बनाने के अलावा अन्य सभी प्रकार के स्वास्थ्य मापदंडों को लागू करने के लिए एक्शन प्लान बनाया गया है।
सिविल सर्जन को निर्देश दिए गए हैं कि वे आशा वर्कर्स व एएनएम की कम से कम 4 टीमें सुभाष नगर में, 24 टीमें हांसी के वार्ड-8 में तथा कम से कम 3 टीमें गांव चौधरीवास में नियुक्त करें जो कंटेनमेंट जोन में घर-घर जाकर प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग व थर्मल स्कैनिंग करेंगी।
इन टीमों के कार्यों की निगरानी व रिपोर्टिंग आदि के लिए सुपरवाइजर डॉक्टर्स की 8 टीमें भी गठित की जाएं। ड्यूटी पर तैनात प्रत्येक स्टाफ सदस्य को सुरक्षा के मद्देनजर पीपीई किट व अन्य आवश्यक उपकरण मुहैया करवाए जाएं। कंटेनमेंट जोन व बफर जोन को पूरी तरह से सेनिटाइज करवाया जाए।