एक जून से शुरू होगा 200 ट्रेनों का संचालन दो को चलेगी गाेरखधाम सुपरफास्ट ट्रेन

  • कन्फर्म टिकट के बिना जनरल बोगी में भी नहीं कर सकेंगे यात्रा, सुबह आठ बजे से दोपहर तीन बजे तक खुलेगी रिजर्वेशन विंडो

भिवानी. ट्रेनाें में सफर करने वाले यात्रियों के लिए गुड न्यूज है। रेलवे की ओर से ट्रेनों का संचालन एक जून से आरंभ किया जा रहा है। कोरोना महामारी के चलते रेलवे ने कड़े नियमों के साथ 100 पेयर ट्रेन चलाने की बुधवार शाम घोषणा की थी। जिलावासियों के लिए इनमें से एक ट्रेन दो जून से भिवानी जंक्शन से गोरखपुर के लिए अपने पूर्व निर्धारित समय शाम साढ़े पांच बजे जाएगी। इसके बाद गोरखधाम सुपरफास्ट ट्रेन गाेरखपुर-हिसार के लिए रवाना हाेगी। बता दें कि ट्रेनों के लिए टिकट की बुकिंग भिवानी जंक्शन के रिजर्वेशन काउंटर पर केवल एक सीट पर शुरू हो चुकी है। कोरोना संक्रमण के चलते ट्रेनों के संचालन के दौरान नियमों में भी कई बदलाव किए गए हैं। सबसे बड़ा बदलाव यह है कि इनमें जनरल कोच में भी सफर करने के लिए रिजर्वेशन की जरूरत होगी। बिना कन्फर्म टिकट के यात्री जनरल कोच में भी यात्रा नहीं कर सकेंगे। सफर से पहले यात्रियों को डेढ़ घंटा पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा और इस दौरान उनकी थर्मल स्क्रीनिंग होगी। आरपीएफ निरीक्षक उषा निरंकारी ने बताया कि यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क लगाना आदि जरूरी है।

आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ट्रेनों की रिजर्वेशन शुरू
ट्रेन में बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट या मोबाइल एप से ऑनलाइन ई-टिकटिंग की सुविधा होगी। पास धारकों, वाउचर्स पर ही आरक्षण किया जाएगा तथा अन्य कार्यालय कार्यों के लिए आरक्षण काउंटर खोला जाएगा। एजेंट भी इन ट्रेनों के लिए टिकट बुक नहीं कर पाएंगे। सिर्फ रेलवे की वेबसाइट से ही टिकट की बुकिंग की जा सकेगी।

यात्रियों को जून माह से उपलब्ध हो सकेंगी ट्रेनें

^रेलवे की ओर से 200 ट्रेन चलाने की घोषणा की गई है। भिवानी जंक्शन से गोरखपुर के लिए दो जून की शाम साढ़े पांच बजे गोरखधाम सुपरफास्ट को चलाया जाएगा। भिवानी जंक्शन पर टिकटों के आरक्षण के लिए सुबह आठ बजे से दोपहर तीन बजे तक एक आरक्षण विंडाें खुली रहेगी।
-जीके गुप्ता, स्टेशन अधीक्षक, भिवानी।