पुलिस व नगरपरिषद की टीम ने किया बाजार का निरीक्षण लॉकडाउन के रूल तोड़ने पर 12 दुकानदारों के काटे चालान

  • बार-बार जागरूक करने के बावजूद शहर में कुछ दुकानदार और ग्राहक नहीं कर रहे छूट के नियमों का पालन

भिवानी. लॉकडाउन 4 में छूट के बाद खुले बाजार में गुरुवार को सड़कों पर भीड़ सामान्य रही और पुलिस ने रोड पर जाम की स्थिति पैदा नहीं होने दी लेकिन कुछ दुकानदारों पर सामान बिक्री करने का इतना भूत सवार है कि वे दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की पालना की तरफ कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। पुलिस व नगरपरिषद की टीम ने गुरुवार को ऐसे 12 दुकानदारों के चालान काटे जो शर्तें व नियमों की पालना नहीं कर रहे थे।

लॉकडाउन के पहले दिन से ही पुलिस, नगरपरिषद व प्रशासन की तरफ से दिनभर बाजार में दुकानदारों व ग्राहकों से सोशल डिस्टेंसिंग की पालना, मास्क लगाने व सैनिटाइजर के उपयोग को लेकर जागरूक किया जा रहा है। दुकानदारों व ग्राहकों ने नियमों की पालना नहीं की तो पुलिस ने सख्ती दिखाते हुए प्रशासन के आदेश पर दुकानों में पांच से ज्यादा ग्राहकों को एक समय में सामान न देने, नियमों का पालन न करने वाले दुकानदारों के चालान काटने, सोशल डिस्टेंसिंग की पालना न करने वाली दुकानों को बंद करवाना शुरू किया।

अभी तक नगरपरिषद के अधिकारी 60 से ज्यादा दुकानदारों के चालान काट चुके हैं और पुलिस 30 से ज्यादा दुकानदारों को नोटिस दे चुकी है। पुलिस दो दर्जन से अधिक दुकानों को भी बंद करवा चुकी है। इसके बावजूद कुछ दुकानदार न तो सोशल डिस्टेंसिंग की पालना कर रहे है और न ही बिना मास्क के आने वाले ग्राहकों को सामान देना बंद कर रहे हंै। जबकि पुलिस प्रशासन के सख्त आदेश है जो भी ग्राहक बिना मास्क या बिना मुहं ढके दुकान में सामान लेने आए उसे सामान न दें।

नया बजार में भी दिखाई दी खुली-खुली सड़कंे
चार दिनों से नया बाजार में ग्राहकों व फोर व्हीलर्स की भीड़ के कारण दिनभर जाम की स्थिति बनी रहती थी लेकिन गुरुवार को नया बाजार में वाहनों की भीड़ दिखाई नहीं दी। दरअसल लॉकडाउन में बाजार बंद होने व गर्मी का मौसम शुरू होने के बावजूद जरूरी सामान नहीं खरीद पा रहे थे। बाजार खुलते ही लोगों ने तीन दिन जरूरी सामान की खरीददारी की इससे बाजार में भीड़ रही। अब बाजारों में सामान्य तौर पर खरीददारी हो रही है यहीं कारण है बाजारों में भीड़ कम है। ^पुलिस ने गुरुवार को नगरपरिषद के साथ बाजार में निरीक्षण किया। इस दौरान एक दर्जन दुकानदार सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं कर रहे थे और दुकानों में पांच से अधिक ग्राहक थे। जिसके कारण 12 दुकानदारों के चालान काटे गए हैं। दुकानदार, ग्राहक व बाजार में आने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करने व घर से बिना मास्क के न निकलने की अपील की गई है। रविंद्र कुमार, शहर थाना प्रभारी

बाजार में ये रही स्थिति

गुरुवार को बाजारों में सामान्य से कम भीड़ रही। बाजार के रोड पर भी खुले खुले नजर आ रहे थे। इसके कारण बाजारों में गुरुवार को जाम की स्थिति देखने को नहीं मिली। अधिकतर दुकानों के अंदर व बाहर भी दुकानदार व ग्राहक सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते नजर आए लेकिन कुछ दुकानों पर सभी तरह के नियमों की अवहेलना होती भी दिखाई दे रही थी। नगरपरिषद दस्ते ने शहर थाना प्रभारी रविंद्र कुमार के साथ सुबह 11 बजे निरीक्षण किया। इस दौरान टीम ने घंटाघर, सराय चौपटा, बिचला बाजार, बर्तन बाजार, कपड़ा बाजार व जैन चौक क्षेत्र में 12 दुकानों पर पांच से अधिक ग्राहक सामान लेते हुए व बाहर जमा दिखाई दिए। इसके कारण 12 दुकानों के मौके पर ही चालान काटे गए। साथ दुकानदारों को चेतावनी दी कि गई अगर दुकानों के बाहर भीड़ जमा की शुक्रवार को दुकान को बंद करवा दिया जाएगा।