खिलाड़ियों के अभ्यास के लिए जल्द खुलेंगे स्टेडियम के द्वार, िसर्फ उपायुक्त की अनुमति मिलने का है इंतजार

  • 18 वर्ष से कम उम्र के खिलाड़ियों के माता-पिता से लिया जाएगा सहमति पत्र

रेवाड़ी. रेवाड़ी | कोविड-19 वायरस के चलते पिछले दो माह से बंद चल रहे खेल स्टेडियमों के मैदानों में जल्द ही रौनक लौटने वाली है। खेल एवं युवा कल्याण विभाग मुख्यालय से स्टेडियमों में खिलाड़ियों के अभ्यास को लेकर गाइडलाइन भेज दी गई है। जिला खेल विभाग की आेर से भी इसे लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है।
विभाग की तरफ से स्टेडियमों में खिलाड़ियों के अभ्यास के लिए अनुमति लेने को लेकर जिला उपायुक्त के पास जरूरी नियम व गाइडलाइन भी भेजी है। उपायुक्त से जरूरी मानक अनुसार प्रैक्टिस करने की ऐहतियात बरतने की अनुमति मिलते ही स्टेडियमों में सोशल डिस्टेंस अपनाते हुए खिलाड़ी अभ्यास कर सकेंगे। इधर, जिला खेल अधिकारी परसराम का कहना है कि प्रशिक्षण के दाैरान पूरी ऐहतियात बरतने के निर्देश हैं। गाइडलाइन अनुसार ही खिलाड़ियों की प्रैक्टिस कराई जाएगी। फिलहाल जिला उपायुक्त के पास जरूरी गाइडलाइन अनुसार प्रशिक्षण शुरू करने के लिए अनुमति मांगी है। वहां से अनुमति मिलने के बाद जरूरी ऐहतियात बरते हुए प्रैक्टिस शुरू करा दी जाएगी।

खेल विभाग ने किए ये नियम निर्धारित
{खिलाड़ियों का गर्मी में पूरा ध्यान रखने व उनके इम्यून सिस्टम का भी ख्याल रखा जाए।
{18 खिलाड़ियों व 2 प्रशिक्षकों को एक ग्रुप में एक घंटे के लिए टीम स्टेडियम में खिलाया जाए तथा दूसरे ग्रुप को पहले ग्रुप के बाहर आने के बाद ही स्टेडियम में प्रवेश कराया जाए। खिलाड़ी एक घंटा सुबह व एक घंटा शाम के समय अपना अभ्यास करेंगे।
{एकल खेल में 10 से अधिक खिलाड़ी स्टेडियम में प्रवेश नहीं करेंगे।
{सभी प्रशिक्षकगण अपने-अपने प्रशिक्षण केंद्रों पर सेनिटाइजर अवश्य रखेंगे। खिलाड़ी व कोचिंग स्टाफ को मास्क पहनना होगा।
{हेल्थ स्क्रीनिंग की जाएगी और आरोग्य एप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा।
{स्टेडियम में केवल खिलाड़ियों को ही प्रवेश की अनुमति दी जाए। आमजन को स्टेडियम में प्रवेश नहीं करवाया जाए।
{स्टेडियम में शुरू होने वाली खेल गतिविधियों की मॉनीटरिंग व चैकिंग भी की जाएगी।
{स्टेडियम व हॉल की एंट्री पर सेनेटाइजर उपलब्ध कराना होगा।
{स्टाफ व खिलाड़ियों को डेढ़ से दो मीटर की दूरी रखनी होगी। हाथ नहीं मिलाने होंगे। खिलाड़ियों को अपने पर्सनल खेल इक्यूपमेंट दूसरे खिलाड़ी को नहीं देने होंगे।
स्टेडियमों फिलहाल जिम रहेगी बंद
फिलहाल गाइडलाइन में स्टेडियमों में स्थित जिम सेंटर बंद रहेंगे। इनमें खिलाड़ी एक्सरसाइज नहीं कर पाएंगे। जिले में शहर के राव तुलाराम स्टेडियम में एसी जिम है। इसके अलावा राजीव गांधी खेल परिसरों में ओपन जिम भी है। 18 वर्ष से कम आयु वाले को लिखित में उनके अभिभावकों की तरफ से लिया जाएगा कि यदि उन्हें कुछ होता है तो इसके लिए अभिभावकों की ही जिम्मेदारी होगी।