लॉकडाउन -4 आज से प्रतिदिन खुलेगा शहर का आधा बाजार

  • बाजारों में एक दिन दाईं तरफ तथा दूसरे दिन बाएं तरफ की दुकानें खुलेगी, सामाजिक दूरी का रखना होगा ख्याल

महेंद्रगढ़. लॉकडाउन-4 में जिला में शहरों के बाजारों में स्थित 50 फीसदी दुकान ही खोली जा सकेंगी। इसके अलावा कालोनियों व आवासीय क्षेत्रों में चलने वाली एकल दुकान नियमित रूप से खुलेंगी।
सभी का खुलने का समय सुबह 9 से 6 बजे तक रहेगा, लेकिन इन सभी को गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए सभी दिशा-निर्देशों की पालना करनी होगी। ऐसा न करने पर संबंधित दुकानदार के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम-2005 के तहत मामला दर्ज होगा।
उपायुक्त जगदीश शर्मा ने बताया कि लॉकडाउन-4 के दौरान बाजार में एक दिन दाईं ओर की दुकानों खोली जाएंगी तथा अगले दिन बाई ओर की दुकानें
खोली जाएगी।
इस दौरान हर दुकानदार व ग्राहक को सरकार द्वारा जारी सभी हिदायतों की पालना करनी होगी। हर नागरिक को हर जगह दो गज दूरी बनाए रखनी है और मास्क लगाना होगा। जिला में होटल/रेस्टोरेंट बंद रहेंगे, लेकिन होम डिलीवरी के लिए इनमें रसोई
चालू रखी जा सकती हैं। सैलून भी बंद रहेंगे।

ये हैं सरकार की हिदायतें
1. जिले में नगर परिषद व नगर पालिका यह सुनिश्चित करेंगे कि वे बाजार में एक दिन दाईं ओर की दुकानें एक दिन बाईं ओर ओर की दुकानें खुलेंगी।
2. एक दिन में पचास प्रतिशत से अधिक दुकानों को किसी भी परिस्थिति में नहीं खोला जाएगा।
3. मेडिकल हॉल दूध व डेयरी की दुकानों को छोड़कर सभी दुकानें रविवार को बंद रहेंगी।
4. सभी दुकानदार सरकार की हिदायत का सख्ती से पालना सुनिश्चित करेंगे।
5. कार्यकारी अधिकारी व सचिव नप और एसएचओ यातायात या संबंधित एसएचओ वाहनों की पार्किंग के लिए उपयुक्त स्थलों स्थानों की पहचान करेंगे।
6. सभी एसडीएम अपने.अपने क्षेत्रों में सोशल डिस्टेंसिंग व दुकानों के रोटेशन की पालना न करने वाले दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई करवाएंगे। अतिरिक्त उपायुक्त इसके और ऑल इंचार्ज होंगे।
8. डीईटीसी एक्साइज एंड सेल्स नारनौल, डीडीए नारनौल, श्रम अधिकारी, ड्रग्स कंट्रोल ऑफिसर, खाद्य सुरक्षा अधिकारी भी अपने संसाधनों से बाजारों में निरंतर निरीक्षण करेंगे।
9. इन आदेशों का कोई भी उल्लंघन करने पर दो साल के कारावास की सजा भी हो सकती है।
10. सभी दुकानदारों को दस्ताने पहनने होंगे तथा मास्क लगाना होगा और दुकान में सेनिटाइजर रखना होगा।
11. अपनी दुकानों पर केवल जरूरी स्टाफ को ही रखेंगे।
12. बड़ी दुकानों के मुख्य द्वार पर गार्ड द्वारा हर आने जाने वाले ग्राहक का हाथ साबुन या सेनिटाइजर से धोना होगा। उन्हें थर्मल स्कैनिंग की भी व्यवस्था करनी होगी।
13. दुकान पर आने वाले हर ग्राहक को निश्चित पार्किंग पर ही वाहन खड़ा करने के लिए कहना होगा।
14. सभी दुकानदारों को आरोग्य सेतु मोबाइल एप डाउनलोड करवाने के लिए ग्राहकों को प्रेरित करना होगा और खुद भी यह एप डाउनलोड करना होगा। लॉकडाउन का पालन करना होगा। खामी मिलने पर कार्रवाई की जाएगा।

इन अधिकारियों को सौंपा जिम्मा

^अलग-अलग क्षेत्रों में अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। वे अपने-अपने क्षेत्रों में बैठक करके इसी तरह दुकानों का रोटेशन बनाएंगे तथा उसकी पालना भी सुनिश्चित करेंगे। एसडीएम महेंद्रगढ़, नारनौल व कनीना अपनी-अपनी नगर परिषद व पालिकाओं में रोटेशन तय करेंगे तथा उसकी पालना सुनिश्चित करवाएंगे। नगराधीश नगरपालिका नांगल चौधरी तथा सीईओ जिला परिषद नगर पालिका अटेली में इस कार्य को सुनिश्चित करवाएंगे। साथ ही अगर कहीं भी इन आदेशों की अवहेलना मिलती है तो संबंधित के खिलाफ मामला दर्ज करवाएंगे।
-जगदीश शर्मा, उपायुक्त, नारनौल।