दिल्ली का 25 रुपए बढ़ा बस किराया चंडीगढ़ जाना अब 4 रुपए महंगा हुआ

  • राजस्थान की तर्ज पर हरियाणा रोडवेज ने लंबी दूरी और लोकल सर्विस का किराया बढ़ाया

अम्बाला. लॉकडाउन 4.0 में ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट हरियाणा रोडवेज ने अपना किराया 15 से 20 पैसे प्रति किलोमीटर बढ़ा दिया है। लोकल बस में सफर तय करने पर एक रुपए प्रति किलोमीटर और लांग रूट की बस में सफर करने पर एक रुपए पांच पैसे यात्री को देने होगी। हरियाणा ट्रांसपोर्ट ने राजस्थान रोडवेज का दो कैटेगरी का किराया पैटर्न फॉलो किया है। 19 मई तक रोडवेज की लांग और लोकल रूट पर किराया 85 पैसे प्रति किलोमीटर था।
20 मई से प्रदेश भर में लागू किराये के मुताबिक अम्बाला से दिल्ली तक का किराया 25 रुपए बढ़ गया है और पानीपत तक 15 रुपए। इसके अलावा नई नोटिफिकेशन से राउंड अप फॉर्मूला भी बंद कर दिया है। राउंड अप फॉर्मूले के मुताबिक यात्री किराया 12 पर बनने पर 10 रुपए (दो रुपए छोड़ दिए जाते थे) और 13 रुपए बनने पर 15 रुपए (दो रुपए बढ़ाकर) लिए जाते थे। इसलिए अब कंडक्टर को अपने कैश के थैले में फिर से एक और दो रुपए के सिक्कों को रखना पड़ेगा। अभी तक कंडक्टर पांच के सिक्कों को ही अपने पास रखता था। ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के प्रिंसिपल सेक्रेटरी के आदेशों के मुताबिक प्रदेश के सभी रोडवेज डिपो ने अपनी-अपनी एक्सट्रा और लोकल सर्विस की किराया स्लैब में बदलाव किया जा रहा है। रोडवेज ट्रैफिक इंचार्ज दिनेश ने बताया कि

राजस्थान के बाद हरियाणा में दो किराए होंगे। जैसे ही रोडवेज बसें सड़कों पर दौड़ने शुरू होंगी तो कंडक्टरों को बढ़ी किराया सूची दे दी जाएगी।

राजस्थान का पैट्रन हरियाणा में लागू
राजस्थान को छोड़ कर किसी दूसरे राज्य में दो तरह का किराया अभी तक नहीं है। राजस्थान में एक्सप्रेस और लोकल बस सर्विस का किराया अलग-अलग है। नई नोटिफिकेशन के मुताबिक दिल्ली से लुधियाना वाया अम्बाला, चंडीगढ़ से दिल्ली वाया अम्बाला, चंडीगढ़ से जयपुर वाया अम्बाला से होकर नेशनल हाईवे गुजर रहा है। लांग रूट की हरियाणा रोडवेज की जो बस नेशनल हाईवे से गुजरेगी तो उसका किराया महंगा होगा। कंडक्टर यात्री से 1 रुपए 5 पैसे प्रति किलोमीटर के हिसाब से वसूलेगा।

यमुनानगर के लिए 5 रुपए तो पानीपत के लिए 15 रुपए बढ़े

कहां से कहां पहले अब
अम्बाला से यमुनानगर 55 60 रुपए
अम्बाला से पानीपत 110 125 रुपए
अम्बाला से दिल्ली 185 210 रुपए
अम्बाला से चंडीगढ़ 70 74 रुपए
अम्बाला से कुरुक्षेत्र 40 45 रुपए
अम्बाला से कैथल 80 90 रुपए