जांच रिपोर्ट का अंतिम दिन कल, शिकायतकर्ता के बयान तक नहीं

सोनीपत. नगर निगम में बहुचर्चित सफाई टेंडर घोटाला अब राज्य सरकार तक पहुंच चुका है। जिला प्रशासन से लेकर सीएम सैल तक मामले की जानकारी है, बावजूद इसके स्थानीय स्तर पर मामले को दबाने का निरंतर प्रयास किया जा रहा है। हालात यह है कि जांच के लिए अधिकारी की ओर से जो रिकार्ड मांगा जा रहा है, वह तक उन्हें नहीं मिल रहा है। यहां तक बताया गया है कि इसकी जांच रिपोर्ट 21 मई तक पूरी होनी है।अब तक शिकायतकर्ता तक के बयान तक दर्ज नहीं किए गए हैं।
शिकायतकर्ता को आंशका है कि इस हाई प्रोफाइल मामले को कथिततौर पर मिलीभगत कर दबाया जा सकता है। इसलिए इसकी जांच किसी स्वतंत्र एजेंसी से करवाई जानी चाहिए। मुरथल निवासी नंदकिशोर आंतिल ने बताया कि सोनीपत नगर निगम में जुलाई 2019 में पूजा कंसोलेशन कंपनी को दिया था। जिसमें उसे 2 प्रतिशत सर्विस चार्ज के हिसाब से 160 सफाई कर्मियों का टेंडर दिया गया था। इसके बाद अधिकारियों से मिलीभगत कर कंपनी की तरफ से 2 प्रतिशत सर्विस चार्ज की जगह कटिंग कर 15 प्रतिशत कर दिया गया। 160 सफाई कर्मियों की जगह कटिंग कर 180 सफाई कर्मी कर दिया गया। इसी प्रकार नगर निगम को लाखों रुपए का आर्थिक नुकसान किया गया। इसी प्रकार से पूजा कंसोलेशन की ही दूसरी फर्म को नंदीशाला में चारे का टेंडर दिया गया।

गड़बड़ी : ऑडिट ब्रांच को नहीं दिया गया रिकाॅर्ड

नगर निगम के हर बिल को किसी भी एजेंसी तक पहुंचाने में आडिट ब्रांच की काफी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इस मामले में भी कुछ ऐसा ही है, लेकिन गजब बात यह है कि बार-बार मांगे जाने के बावजूद आडिट ब्रांच को इस टेंडर से संबंधित फाइल की जानकारी नहीं दी जा रही है।

बनता है आपराधिक मामला, दर्ज हो एफआईआर
शिकायतकर्ता ने कहा कि इस मामले में अब तक नगर निगम की ओर से उनके बयान तक दर्ज नहीं किए हैँ जबकि वे खुद एक बार नगर निगम कार्यालय भी जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि टेंडर में हेरा फेरी करना आपराधिक मामला भी बनता है, इसलिए एजेंसी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जानी चाहिए। इस मामले में निष्पक्ष जांच के लिए गुरुवार को डीसी से भी मिलेंगे।
^वे जांच रिपोर्ट को लेकर अभी कुछ नहीं कह सकते। नगर निगम से टेंडर को लेकर जो रिकार्ड मांगा था अब तक नहीं मिला है। जैसे ही रिकाॅर्ड मिलेगा उसके आधार पर जांच कर उसकी समीक्षा की जाएगी। राजीव शर्मा, डिप्टी डायरेक्टर, आॅडिट, नगर निगम, सोनीपत।