दिल्ली-चंडीगढ़ में नहीं मिल रही रोडवेज बसों को एंट्री, गुरुग्राम और पंचकूला तक ही सफर

  • दिल्ली में उन्हीं यात्रियों को प्रवेश जिनके पास दूसरे राज्यों में जाने का रेल टिकट

अम्बाला. लॉकडाउन 4.0 में छूट मिलने के बावजूद रोडवेज की बसें पंजाब और दिल्ली की सीमा में प्रवेश नहीं कर पा रही हैं। यहां तक यूटी चंडीगढ़ ने भी सीमा पर प्रवेश करने पर रोक लगा दी है। दिल्ली पुलिस सीमा पर चेकिंग के दौरान उन यात्रियों को लौटा रही है, जिनके पास दिल्ली रेलवे स्टेशन से किसी दूसरे राज्य में जाने की टिकट नहीं है। सीमा प्रवेश की अनुमति तभी मिलेगी जब उनके उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार या अन्य राज्य की टिकट होगी।

इसलिए ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने अपनी दिल्ली के साथ-साथ डायरेक्ट चंडीगढ़ जाने वाली बसों की अॉनलाइन बुकिंग बंद कर दी है। रोडवेज की बस अब दिल्ली की बजाए गुरुग्राम और चंडीगढ़ की बजाए पंचकूला तक दौड़ रही हैं। अम्बाला कैंट से गुरुग्राम की दूरी 220 किलोमीटर है अौर 250 रुपए किराया तय किया है। यात्रियों को ऑन लाइन टिकट बुकिंग कराने पर 5 रुपए रिजर्वेशन चार्ज लगेगा। कैंट से पंचकूला का किराया 60 रुपए और 5 रुपए रिजर्वेशन चार्ज है। सोशल डिस्टेंसिंग को देखते हुए एक बस में 30 यात्री ही सफर कर सकते हैं।

परिचालकों ने मांगी ई-टिकट मशीन

इंटक यूनियन के उपमहासचिव रमन सैनी ने कहा कि अम्बाला डिपो में 300 के करीब परिचालक हैं और वर्तमान में रोडवेज बस में परिचालक टिकट को पंच करके टिकट बना रहे हैं। टिकट कई बार चिपकी होती है इसलिए उसे अलग-अलग करने के लिए उन्हें बार-बार थूक लगाना पड़ता है। कोविड-19 को देखते हुए परिचालक मांग कर रहे हैं कि पंजाब, यूपी, उत्तराखंड, दिल्ली समेत अन्य रोडवेज परिवहन डिपो की तरह ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट हरियाणा भी ई-टिकट मशीन मुहैया कराएं। 184 चालकों ने पीपीटी किट मांगी है।

300 बसों ने 9 हजार प्रवासियों को यूपी पहुंचाया

तारीख कहां से कहां बसाें की संख्या
26 अप्रैल अम्बाला से सहारनपुर 05
26 अप्रैल अम्बाला से सहारनपुर 85
29 अप्रैल अम्बाला से सहारनपुर 02
07 मई अम्बाला से हिसार 03
09 मई अम्बाला से सहारनपुर 12
10 मई अम्बाला से सहारनपुर 02
11 मई अम्बाला से सहारनपुर 20
15 मई अम्बाला से सहारनपुर 30
16 मई अम्बाला से सहारनपुर 18
17 मई अम्बाला से सहारनपुर 21
18 मई अम्बाला से सहारनपुर 18
19 मई अम्बाला से सहारनपुर 28
19 मई अम्बाला से अन्य जगह 14
20 मई अम्बाला से सहारनपुर 30
20 मई नारायणगढ़ से सहारनपुर 15

जैसे आदेश आएंगे उसी के मुताबिक कार्रवाई होगी: शमशेर

^ रोडवेज बसें गुरुग्राम और पंचकूला जा रही हैं, दिल्ली व चंडीगढ़ में कोई बस नहीं जा रही है। न ही इनकी बुकिंग की जा रही है। ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट से जैसे आदेश आएंगे उसी के मुताबिक ही कार्रवाई की जाएगी।
शमशेर सिंह, ड्यूटी इंस्पेक्टर, रोडवेज डिपो अम्बाला।