नगर निगम में सभी सुविधाएं ऑनलाइन, 10 काउंटर होंगे संचालित

  • संक्रमण रोकने के लिए निगम कार्यालय के प्रवेश द्वार पर आमजन का प्रवेश वर्जित, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूरी

रोहतक. शहरवासियों की सहूलियत के लिए अंबेडकर चौक स्थित नगर निगम कार्यालय में 10 काउंटर संचालित कर दिए गए हैं। यहां निगम से जुड़ी सारी सुविधाएं ऑनलाइन उपलब्ध होंगी। हालांकि मुख्य द्वार पर आमजन का प्रवेश वर्जित रहेगा। स्टाफ को मास्क, सेनीटाइज, सोशल डिस्टेंसिंग सहित कोविड-19 से जुड़ी गाइड लाइन का पालन जरूरी है। लॉकडाउन के चौथे चरण की शुरुआत के साथ ही निगम कार्यालय में स्थित नागरिक सुविधा केंद्र के सभी दस काउंटर चालू कर दिए गए हैं। इसके लिए संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश नगर निगम कमिश्नर प्रदीप गोदारा की ओर से जारी किए गए हैं।
काउंटर सुविधा का ऐसे उठाएं लाभ : काउंटर 1 को इंक्वायरी सेंटर, 2 को कैश काउंटर बनाया गया है। कैश काउंटर पर निगम से जुड़े सभी प्रकार के देयकों का भुगतान किया जा सकता है। काउंटर 3 पर प्रापर्टी टैक्स की आईडी से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियां हासिल की जा सकेंगी। काउंटर 4 पर प्रापर्टी में करेक्शन, ट्रांसफर आदि की प्रक्रिया पूरी होगी। यहां उपभोक्ता को एक ओटीपी नंबर मिलेगा। इसके जरिए वह अपनी प्रापर्टी से जुड़ी जानकारियों से हरदम अपडेट रह सकता है। काउंटर 5 पर मैरिज, काउंटर 6 पर निगम से जुड़े सभी प्रकार के रेंट जमा किए जा सकते हैं। काउंटर 7 पर प्रापर्टी से जुड़ी सभी प्रकार की फाइलें जमा होंगी। काउंटर 8 पर डेवलपमेंट चार्ज, काउंटर 9 पर स्ट्रीट वेंडर, पीएमएवाई सहित सभी योजनाओं और काउंटर 10 पर बीपीएल से संबंधित मामले सुने और उसका समाधान किया जाएगा।
सोशल डिस्टेंसिंग के लिए लगेगी प्लास्टिक सीट : नागरिक सुविधा केंद्र के काउंटर पर बैठे निगम कर्मचारी और उपभोक्ताओं के बीच सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने के लिए रस्सी लगा दी है। जबकि प्लास्टिक सीट भी लगाई जाएगी। कोरोना संक्रमण काल के दौरान पब्लिक डीलिंग के लिए कार्यालय का मुख्य प्रवेश द्वारा बंद कर दिया गया है।
55 हजार प्रॉपर्टी मालिकों को भेजा मैसेज जेडटीओ जगदीश चंद्र शर्मा ने बताया कि निगम के सभी 22 वार्ड की 1.80 लाख प्राॅपर्टी ऑनलाइन कर दी गई हैं। 55 हजार उपभोक्ताओं को मैसेज भी भेज दिए गए। इस के माध्यम से लोग घर बैठे प्रापर्टी टैक्स जमा करवा सकते हैं। साथ ही करेक्शन, बकाया की जानकारी और बिल का कैलकुलेशन आदि ठीक होगा।
जरूरी कार्य ही कराए जाएंगे
नगर निगम से जुड़ी समस्त सुविधाएं ऑनलाइन चालू हैं। इसके लिए कार्यालय में 10 काउंटर संचालित हैं। इसका शहरवासी लाभ ले सकेंगे। हर किसी को सोशल डिस्टेंसिंग सहित सभी नियमों का पालन अनिवार्य रूप से करना है। ताकि काेराेना के साथ की जंग जीती जा सके। कोरोना संक्रमण से बचाव के मद्देनजर फिलहाल बेहद जरूरी मरम्मत आदि के काम कराए जाएंगे। बाकी विकास कार्य चंडीगढ़ मुख्यालय के आदेश-निर्देश पर होंगे। प्रदीप गोदारा, कमिश्नर नगर निगम।