टेंडर में स्ट्रे डॉग्स की नसबंदी के लिए अब शर्त में ढील

अम्बाला. भास्कर न्यूज | अम्बाला
नगर निगम ने एक बार फिर से सिटी में स्ट्रे डॉग्स की आॅपरेशन से नसबंदी करने लिए टेंडर निकाला है। पहले टेंडर में एजेंसियों ने एप्लाई तो किया था, लेकिन वह शर्तों को पूरी नहीं कर पा रही थी। इसलिए नगर निगम ने टेंडर को रिकॉल किया है। पहले शर्त यह थी कि जिस एजेंसी के पास 7 हजार स्ट्रे डॉग्स की नसबंदी का अनुभव है। उसी एजेंसी को टेंडर मिलेगा, लेकिन यह शर्त अब 3 हजार स्ट्रे डॉग्स की नसबंदी की रखी गई है।
सिटी में स्ट्रे डॉग्स की नसबंदी को लेकर कई सालों से कवायद चल रही है, लेकिन यह अभी तक सिरे नहीं चढ़ी है। हालांकि नगर निगम लॉकडाउन से पहले नसबंदी के लिए टेंडर निकालकर शहर के लोगों को स्ट्रे डॉग्स से राहत दिलाने की पग उठाया था। अब उम्मीद जताई जा रही है कि रिकॉल किए गए टेंडर के बाद एजेंसी को काम अलाॅट कर दिया जाएगा।

एजेंसी को ऑपरेशन थिएटर बनाना होगा, रजिस्टर्ड डॉक्टर चाहिए
एजेंसी को आॅपरेशन के लिए स्ट्रे डॉग्स के बर्थ कंट्रोल के लिए आॅपरेशन थिएटर बनाना होगा। बिजली और पानी की व्यवस्था करनी होगी। एजेंसी को अपने लेवल पर कर्मचारी, एम्बुलेंस, वैन रखनी होगी। एजेंसी जिस एरिया से डॉग्स को आॅपरेशन के लिए पकड़ेगी। उसे आपरेशन के बाद उसी एरिया में छोड़ना होगा। डॉग्स के कान में वी नोच लगाना होगा ताकि पता चल सके कि उसका आपरेशन हो गया। एजेंसी के पास नसबंदी के लिए वेटरनरी काउंसिल से रजिस्टर्ड डॉक्टर ही होना चाहिए। ताकि वह आॅपरेशन कर सके।

सिटी में लगभग 22 हजार डॉग्स: सिटी नगर निगम एरिया में लगभग 22 हजार के करीब स्ट्रे डॉग्स हैं। ऐसा कोई दिन नहीं जाता। जब स्ट्रे डॉग्स किसी को काट न लें। लॉकडाउन से पहले अस्पताल में प्रतिदिन 8-10 मामले रोजाना डॉग्स के काटने के आते रहे।